मध्य प्रदेश

madhya pradesh

महिला स्व सहायता समूह को सौंपी गई अनाज खरीदी की जिम्मेदारी, बखूबी काम कर रहीं महिलाएं

By

Published : Apr 20, 2020, 5:26 PM IST

दमोह में महिला स्व सहायता समूह को इस बार अनाज खरीदी की जिम्मेदारी सौंपी गई है. जिसको वह बखूबी निभा रही हैं. साथ ही लोगों को कोरोना से बचने के संरक्षण के उपाय भी बता रही हैं.

Women are entrusted with the responsibility of purchasing food grains in Damoh
महिला स्व सहायता समूह को सौंपी अनाज खरीदी की जिम्मेदारी

दमोह। जिले में एक महिला स्व सहायता समूह को इस बार अनाज खरीदी की जिम्मेदारी सौंपी गई है. ग्रामीण अंचलों में बनने वाले इस अनाज खरीदी केंद्र की जिम्मेदारी एक स्व सहायता समूह को सौंपकर महिला सशक्तिकरण की दिशा में अनूठा कदम उठाया गया है. और इतना ही नहीं 15 तारीख से लेकर यह महिलाएं लगातार इस काम में जुटी भी हुई हैं और शासन के निर्देशों का पालन कर अनाज खरीदी करा रही हैं.

महिला स्व सहायता समूह को सौंपी गई अनाज खरीदी की जिम्मेदारी
किसानों की अनाज खरीदी के लिए पौड़ी मानगढ़ में केंद्र स्थापित किया गया है. जिसकी जिम्मेदारी नंदिनी स्व सहायता समूह चिरौला की 15 महिलाओं को दी गई है. यह प्रशासन की ओर से व्यवस्थाएं की गई हैं. किसानों को सुविधाएं मिले इसके लिए पानी और छाया की व्यवस्था भी की गई है. इसके साथ ही कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए मास्क, सोनिटाइजर, पानी, साबुन की व्यवस्था भी समूह द्वारा रखी हुई है. वहीं स्व सहायता समूह की महिलाएं भी पूरी शिद्दत के साथ काम में जुटी हुई हैं. इस समूह की 15 महिलाएं बारी-बारी से यहां पर आकर इस काम को कर रही हैं. साथ ही लोगों को कोरोना से बचने के संरक्षण के उपाय भी बता रही हैं.

पौड़ी मानगढ़ केंद्र के 8 गांव के 378 किसान पंजीकृत हैं. जहां पर 26500 क्विंटल गेहूं की खरीदी की अनुमानित आवक होनी है. शासन के द्वारा समूह को 15000 बोरा भी उपलब्ध कराए गए हैं. अभी तक इस केंद्र में 13 किसानों से 157 क्विंटल खरीदी भी की जा चुकी है. कुल मिलाकर महिला सशक्तिकरण की दिशा में किया गया यह प्रयोग नायाब होने के साथ नवाचार भी कहा जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details