मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ग्रामीणों ने खुद बनाई सड़क, कई सालों से प्रशासन कर रहा था अनदेखी

By

Published : Aug 24, 2020, 5:37 PM IST

दमोह जिले के केवलारी गांव के लोगों ने प्रशासन की अनदेखी और लापरवाही से तंग आकर अपनी सुविधा के लिए मिलकर खुद ही सड़क का निर्माण कर लिया, बारिश के कारण ग्रामीणों को काफी परेशानी होती थी इसलिए उन्होंने खुद ही एक किलोमीटर तक सड़क बनाई है.

Damoh News
दमोह न्यूज

दमोह।रास्ता ख़राब होने से हर साल बारिश के दिनों में खेतों तक पहुंचने में परेशानी होती थी. केवलारी ग्राम पंचायत के ग्रामीणों ने इसकी शिकायत प्रशासन से भी की, लेकिन प्रशासन ने कुछ नहीं किया. ऐसे में प्रशासन की अनदेखी से तंग आकर केवलारी गांव के ग्रामीणों ने खुद ही सड़क का निर्माण कर दिया है. अब खेतों तक बाइक और ट्रैक्टर आसानी से जा सकते हैं. करीब 15 साल से ग्रामीणों द्वारा प्रशासन को मौखिक व आवेदन के रूप में अवगत कराया गया है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई कई लोग सड़क के मामले को लेकर अनशन पर भी बैठ चुके हैं फिर भी कुछ नहीं हुआ अंत में लोगों ने प्रशासन से उम्मीद छोड़ खुद ही सड़क बना दी.

दरअसल पथरिया जनपद के केवलारी गांव के लोगों को हर साल बारिश के कारण खेतों तक पहुंचने में परेशानी होती थी, क्योंकि गांव से सतपारा को जोड़ने वाली सड़क वर्षो से प्रशासन के भरोसे पड़ी है. जिससे ग्रामीणों को 4 किलोमीटर का रास्ता बेहद जद्दोजहद से तय करना होता था, प्रशासन भी किसानों की समस्या की अनदेखी कर रहा था. ऐसे में गांव के लोगों ने खुद ही चंदा इकट्ठा करके चंदा करके लगभग 1 किलोमीटर लंबी सड़क बना ली है.

ग्रामीण पुरषोत्तम पटेल ने बताया कि सभी प्रयासों के बाद भी सड़क न बनने के कारण ग्रामीणों ने श्रमदान एवं खुद के ट्रैक्टर लगाकर लगभग 1 किलोमीटर की सड़क बना ली है जिसमें करीब 800 ट्रॉली मुरम लग चुकी है जिसे ग्रामीणों द्वारा लाया गया था. गांव में रहने वाले ग्रामीणों का कहना है कि हर साल बरसात के कारण खेतों में जाने में परेशानी होती थी, इसकी शिकायत प्रशासन से की थी, लेकिन प्रशासन की लापरवाही के कारण सड़क का निर्माण नहीं हो सका. ऐसे में ग्रामीणों खुद ही चंदा इकट्ठा करके सड़क का निर्माण किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details