मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मनाई गई वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी की जयंती, केंद्रीय मंत्री ने लिया आयोजन में हिस्सा

By

Published : Aug 16, 2020, 10:44 AM IST

कोरोना महामारी के दौर में हर साल धूम-धाम से होने वाला वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी की जयंती का कार्यक्रम शांतिपूर्ण तरीके से हुआ, जिसमें केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल भी शामिल हुए.

veerangana rani avanti bai Lodhi birth anniversary celebrated in damoh
वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी की जयंती

दमोह। वीरांगना रानी अवंतीबाई लोधी के जन्मदिन के अवसर पर दमोह जिला मुख्यालय पर स्थित महारानी की प्रतिमा के समक्ष कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कोरोना महामारी के दौर में हर साल धूम-धाम से होने वाला वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी की जयंती का कार्यक्रम शांतिपूर्ण तरीके से हुआ, जिसमें केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल भी शामिल हुए.

मनाई गई वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी की जयंती

कार्यक्रम में पहुंचे सभी लोगों ने 1857 की क्रांति में महारानी अवंतीबाई लोधी के अमर योगदान को याद करते हुए अंग्रेजों से लोहा लड़ने वाली इस वीरांगना के बलिदान की चर्चा की साथ ही सभी जनप्रतिनिधियों ने जनता से अपील की कि जब तक देश इस कोरोना संकट से निकलने का रास्ता नहीं पा जाता तब तक सभी से परहेज करें.

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल रानी अवंती बाई को याद किया और बताया कि अनेक राज्यों के राजाओं द्वारा 1857 की क्रांति में हिस्सा लिया गया था लेकिन उसमें रानी वीरांगना अवंती बाई लोधी का विशेष योगदान था. इसी दौरान उन्होंने देश के लिए बलिदान दिया था.

केंद्रीय मंत्री ने लिया आयोजन में हिस्सा

बीते वर्षों में यहां पर एक बड़ा आयोजन होता रहा है. जो अब केवल संक्षिप्त श्रद्धांजलि पुष्पांजलि कार्यक्रम में बदल गया. इस साल संक्रमण के दौर में बड़ा आयोजन नहीं हुआ, लेकिन सभी जनप्रतिनिधियों ने पहुंचकर यहां पर वीरांगना रानी अवंतीबाई लोधी के बलिदान को याद करते हुए उन्हें नमन किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details