मध्य प्रदेश

madhya pradesh

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने रंग महल पैलेस का किया निरीक्षण

By

Published : Feb 8, 2020, 9:09 PM IST

Updated : Feb 8, 2020, 10:44 PM IST

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने ऐतिहासिक धरोहर रंग महल पैलेस का निरीक्षण किया. उन्होंने कहा कि इस प्राचीन धरोहर को विकसित करने की जरूरत है ताकि इस धरोहर की संस्कृति को बचाया जा सके साथ ही पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके.

Union Minister Prahlada Singh Patel inspects Rang Mahal Palace in damoh
मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने रंग महल पैलेस का किया निरीक्षण

दमोह। केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने शनिवार को नगर का प्रसिद्व ऐतिहासिक रंग महल पैलेस का निरीक्षण किया. प्राचीन धरोहर को देखते हुए मंत्री ने कहा कि मडियादों एवं हटा में बनी ये इमारतें बता रही है कि ये क्षेत्र हर प्रकार से सक्षम रहा है, धन वैभव हो या युद्व के लिए कौशल सैनिक, आज वर्तमान में जो धरोहर हम देख रहे हैं. इस धरोहर को बचाने एवं इसका जीणोद्वार करके विकसित किया जायेगा, ताकि इसके बारे में अधिक से अधिक पर्याटक भी इस ओर आकर्षित हो. उन्होंने कहा कि इसके लिए विभाग की एक टीम निरंतर कार्य कर रही है, विकास की हर संभावना को तलाशा जा रहा है,रंग महल फिर नए रंग में नजर आएगा.

मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने रंग महल पैलेस का किया निरीक्षण

ये रही है रंग महल पैलेस की खासियत

पुरातत्‍व विभाग के सीईओ राहुल तिवारी ने रंग महल पैलेस की विशेषताओं के बारे में बताया कि यहां सूर्योदय से लेकर सूर्यास्‍त तक हमेशा सूर्य की किरण से उजाला रहता है, प्राचीन काल में यहां बीचो-बीच बने मंच पर लोक कला के कार्यक्रम आयोजित होते थे, सुरक्षा के लिए चारों ओर दो पहरा दीवार है. साथ ही खंड बने हुए थे जो दूर से भी आने वालों को देख सकते थे, पास ही में बना रानी महल में जो झरोखा है, उससे यहां से निकलने वाली नदी का पूरा सौंदर्य को देखा जा सकता है, भविष्‍य में इसके आस-पास पार्क, इसके जो हिस्‍से टूट या गिर गये उनका कार्य किया जायेगा.

Last Updated : Feb 8, 2020, 10:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details