मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

चैत्र नवरात्र की पूर्व संध्या पर स्थापित की गई भगवान श्रीराम की विशाल प्रतिमा

दमोह में चैत्र नवरात्र पूरे धूमधाम से मनाया जाता है. पर्व की पूर्व संध्या पर शहर की मोरगंज गल्ला मंडी में भगवान राम की विशाल आकर्षक प्रतिमा स्थापित करने के लिए श्रद्धालु शोभायात्रा के रूप में निकले और भगवान की प्रतिमा को लेकर आए.

By

Published : Apr 6, 2019, 10:19 AM IST

भगवान श्रीराम की विशाल प्रतिमा

दमोह। जिले में परंपरा अनुसार चैत्र नवरात्र का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है. नवरात्र की पूर्व संध्या पर रामनवमी के उपलक्ष्य में हर साल की तरह इस साल भी भगवान श्रीराम की प्रतिमा की स्थापना के लिए भक्तों का एक दल प्रतिमा को लेने के लिए एक शोभायात्रा के रूप में निकला.


शहर की तीन गुल्ली क्षेत्र से भगवान राम की प्रतिमा लेकर हिंदू युवा वाहिनी के युवा एक शोभायात्रा के रूप में शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए प्रतिमा की स्थापना स्थल मोर गंज गल्ला मंडी पहुंचे. रास्ते में भगवान राम की विशाल प्रतिमा को देखने के लिए भक्त आतुर नजर आए. वहीं बैंड-बाजे के साथ धूमधाम से प्रतिमा को स्थापना स्थल तक ले जाया गया. चैत्र नवरात्र के दौरान भगवान राम की प्रतिमा की स्थापना की परंपरा बीते कुछ वर्षों से दमोह में लगातार जारी है.

भगवान श्रीराम की विशाल प्रतिमा


नवरात्र के अंतिम दिन रामनवमी पर भगवान राम का जन्मोत्सव धूमधाम के साथ मनाया जाएगा. इसके पहले पूरे 9 दिन भगवान राम की प्रतिमा लोगों की आस्था का केंद्र होगी. साथ ही यहां पर हर दिन विधि-विधान से भगवान राम का पूजन-अर्चन किया जाएगा. हिंदू युवा वाहिनी के युवाओं द्वारा पूरे विधि-विधान से प्रतिमा की स्थापना करने के साथ धार्मिक क्रियाएं की जाती हैं.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details