मध्य प्रदेश

madhya pradesh

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने गौशालाओं का किया लोकार्पण, गौ संरक्षण पर की लोगों से बात

By

Published : Jul 17, 2020, 7:33 PM IST

दमोह में केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल जिले के सेलवाड़ा में गौशाला के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल हुए. इस मौके पर उन्होंने मौजूद लोगों से गौसंरक्षण के बारे में चर्चा की.

minister inagurating gaushala
गौशाला का लोकार्पण करते मंत्री

दमोह। केंद्रीयमंत्री प्रहलाद पटेल ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों में घूमते हुए लोकार्पण कार्यक्रमों में हिस्सा लिया. इस दौरान शासन की एक महत्वपूर्ण योजना के अनुसार गौशालाओं के निर्माण के बाद वहां पर लोकार्पण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. केंद्रीय संस्कृति मंत्री ने गौशालाओं के उपयोग के बारे में लोगों के बीच चर्चा भी की.

लोकार्पण के दौरान मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल
भारत सरकार के केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री लगातार ही गौ संरक्षण की ओर ध्यान दे रहे हैं. यही कारण है कि उनके द्वारा गौ अभ्यारण का निर्माण भी कराया गया है. जहां पर वे दमोह प्रवास के दौरान पहुंचते हैं, रुकते हैं और वहां पर गौ माता की सेवा भी करते हैं. इसी सिलसिले में गौशालाओं के निर्माण कार्यक्रम में भी शामिल होते हैं.

दमोह प्रवास के दौरान शुक्रवार को वे तेंदूखेड़ा विकासखंड अंतर्गत आने वाले सेलवाड़ा ग्राम पहुंचे. जहां पर उन्होंने नवनिर्मित गौशाला का लोकार्पण कार्यक्रम में हिस्सा लिया. लोगों के बीच गौ माता की सेवा के साथ इससे होने वाले लाभ की जानकारी भी दी. हालांकि ग्रामीण अंचलों में गोपालन एवं गौ सेवा प्रमुख कार्य माना जाता है. लेकिन 21वीं सदी के लोग अब गोपालन से पीछे हटते जा रहे हैं. ऐसे में भारत सरकार के मंत्री के द्वारा लगातार ही गौ संरक्षण के लिए काम किया जाना बड़ी बात है. इस दौरान उन्होंने संरक्षण के विषय में ग्रामीणों तथा उपस्थित लोगों से चर्चा भी की.

केंद्रीय संस्कृति मंत्री ग्रामीण परिदृश्य से आते हैं और वे गौ-संरक्षण की ओर लगातार ध्यान देते रहे हैं. ऐसे अनेक मौके सामने आए हैं जब वे जल संरक्षण के बारे में लोगों से चर्चा करते रहे हैं. दमोह स्थित उनके बंगले पर गाय पालन पर विशेष ध्यान दिया जाता है. बंगले पर आते जाते समय गाय को रोटी खिलाना नहीं भूलते. वे स्वयं गाय का दूध पीते हैं और दूसरों को भी प्रेरित करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details