मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

दमोह: मादो गांव में चिकन पॉक्स का कहर, देवी का प्रकोप मान ग्रामीण कर रहे हैं पूजा- पाठ

दमोह के मादो गांव में पिछले कई दिनों से चिकन पॉक्स की बीमारी से दर्जनों लोग पीड़ित हैं. बीमारी से भयभीत ग्रामीण अपने स्तर पर ही उपचार के साथ-साथ झाड़-फूंक कर रहे हैं.

By

Published : May 9, 2019, 4:37 PM IST

चिकन पॉक्स का कहर

दमोह| जिले के हटा क्षेत्र के मादो गांव में पिछले कई दिनों से चिकन पॉक्स की बीमारी से दर्जनों लोग पीड़ित हैं. बीमारी से भयभीत ग्रामीण अपने स्तर पर ही उपचार के साथ-साथ झाड़-फूंक कर रहे हैं. गांव के कई परिवारों में रहने वाले बच्चे, युवा और महिलाएं इस गम्भीर बीमारी की चपेट में हैं, लेकिन स्वाथ्य विभाग ने अभी ग्रामीणों की सुध तक नहीं ली है.

चिकन पॉक्स का कहर

चिकन पॉक्स की बीमारी और जलन से परेशान लोग प्राचीन प्रथाओं के साथ देवी पूजन में लगे हुए हैं. गांव के पुष्पेंद्र लोधी सहित उसके परिवार में 6 लोग चिकन पॉक्स से संक्रमित हो गए हैं, राजा बाई लोधी के परिवार में 4 लोग चिकन पॉक्स हो गया है, मनोज सिंह सहित 3 लोगों को, यादवेंद्र सिंह लोधी के परिवार में एक नेत्रहीन दिव्यांग बालिका सहित 4 बच्चों और दोनों भाइयों को चिकन पॉक्स की बीमारी हुई है. पीड़ित के परिजनों का कहना है कि गांव में बड़ी माता का प्रकोप है.

पूरे मामले में स्वाथ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है. महीनों से ग्रामीण चिकन पॉक्स से पीड़ित हैं, लेकिन स्वाथ्य विभाग ने अभी तक गांव वालों की कोई जानकारी नहीं ली है. लोग घरेलु देशी दवाओं और निजी डॉक्टरों से उपचार करा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details