मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पथरिया में टिड्डी दल का आतंक, ताली-थाली बजाते दिखे किसान

By

Published : Jun 22, 2020, 7:15 PM IST

पथरिया में सोमवार को अचानक वार्डों से थाली-घंटों की आवाज सुनाई पड़ने लगी. जिसके बाद लोगों ने देखा कि करोड़ों की तादाद में टिड्डी दल नगर में पहुंच चुका है, जिसके बाद तुरंत थाली-घंटा बजाकर लोगों ने भगाना शुरु कर दिया.

locust party
टिड्डी दल का आंतक

दमोह।पथरिया में सोमवार को अचानक वार्डों से थाली-घंटों की आवाज सुनाई पड़ने लगी. जिसके बाद लोगों ने देखा कि करोड़ों की तादाद में टिड्डी दल नगर में पहुंच चुका है, जिसके बाद तुरंत थाली-घंटा बजाकर लोगों ने भगाना शुरु कर दिया. आलम ये था कि आसमान में जब टिड्डी दल निकला तो अंधेरा छा गया, लोग अपने छज्जे और छत पर आकर थालियां, तालियां और घंटी बजाते रहे. नगर के सभी वार्डों में लोग टिड्डी दल को भगाते दिखे. वहीं टिड्डी दल की धमक से किसानों के चहरों पर फसल को नुकसान होने का डर साफ तौर से देखने को मिला. टिड्डी दल के कारण हुए नुकसान से किसान वाकिफ हैं, वहीं टिड्डी दल कल पथरिया जनपद क्षेत्र की सीता नगर पंचायत में देखने मिला था. आज पथरिया में दस्तक देते हुए ग्राम नदरई में रुकने की खबरे है.

टिड्डी दल का आंतक

ग्रामीण ने बताया कि टिड्डी दल नदरई गांव में रुक गया है. पेड़ों और बोवनी किए गए खेतों में आंतक मचा रहा है, जिसके चलते किसान काफी भयभीत है. नदरई गांव के किसान मोहन पटेल ने बताया कि प्रशासन ने टिड्डी दल को लेकर कोई व्यवस्था नहीं की है, टिड्डी दल की जानकारी पटवारी को देना है. नगर के मयंक पौराणिक ने बताया कि जिले के कई गांव में टिड्डी दल पहुंच चुका है और तबाही मचा चुका है. दो दिन पहले टिड्डी दल ने केरबना और सीतानगर में पहुंचकर तबाही मचाई थी, जिससे ग्रामीण भी परेशान हैं.

बहरहाल टिड्डी दल का आंतक साफ तौर पर देखा जा सकता है. लोग टिड्डी दल को भगाने के लिए हर संभाव प्रयास करते हैं, ताकि किसानों की फसल को नुकसान न पहुंच सके. हालांकि दमोह के कई जिलों में किसानों ने खेतों में किसी भी तरह की बोवनी या खेती नहीं की है. पर कुछ किसान ऐसे भी हैं, जो कछवाई लगाकर सब्जियों की खेती करते हैं, उनके लिए टिड्डी दल बड़ी परेशानी का कारण बन चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details