मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

प्रचंड गर्मी में खरीदी केंद्र के बाहर खड़े किसान, ड्रोन कैमरे में दिखी चार किमी लंबी लाइन

खरीदी केंद्र के बाहर किसान अपनी फसल लेकर कई दिनों से खड़े हैं, जिन्हें प्रशासन की तरफ से फसल बेचने के लिए संदेश भेजा गया था, पर केंद्र के बाहर तीन से चार किमी लंबी लाइन लगी है, ड्रोन से ली गई तस्वीरें हैरान करने वाली हैं. खरीदी केंद्र पर इस प्रचंड गर्मी में लगी किसानों की लंबी लाइन सिस्टम पर सवाल खडे़ कर रही है.

By

Published : May 26, 2020, 11:50 AM IST

Updated : May 26, 2020, 1:58 PM IST

Farmers waiting for their turn with a long Queue
अपनी बारी का इंतजार करते किसान

दमोह। कोरोना संक्रमण के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने किसानों का एक-एक दाना गेहं खरीदने का संकल्प लिया है, जिसके बाद साइलो केंद्र के माध्यम से गेहूं खरीदी शुरू की गई, लेकिन किसानों को एक साथ SMS मिलने से खरीदी केंद्रों के बाहर बड़ी संख्या में किसान अपने वाहनों में गेहूं लेकर खड़े हैं, ड्रोन कैमरे से ली गई तस्वीर में सैकड़ों ट्रैक्टर सड़क पर लाइन से खड़े दिख रहे हैं.

अपनी बारी का इंतजार करते किसान

दमोह जिला मुख्यालय से सटे ग्राम अथाई में बना बरबटी साइलो केंद्र इन दिनों किसानों की आवाजाही से गुलजार है. किसान यहां पर अपनी मेहनत की उपज बेचने के लिए आए हैं, जिसके लिए उन्हें कई दिन तक इंतजार करना पड़ रहा है. आसमानी कैमरे से ली गई तस्वीर में आप देख सकते हैं कि करीब 3 से 4 किलोमीटर लंबी लाइन में अनाज भरा ट्रैक्टर लिए किसान तपती धूम में कैसे खड़े हैं. ये किसान अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन उनका इंतजार है कि खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है.

अधिकारियों का कहना है कि किसानों को एसएमएस किया गया है, लेकिन बार-बार समझाइश दी जा रही है कि जिस दिन का SMS उनके पास है, उसके हिसाब से ही खरीदी केंद्र पर आना है, लेकिन कई किसान अपनी उपज बेचने के लिए पहले से ही लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. यही वजह है कि किसानों की लंबी लाइन मुख्य मार्ग के किनारे तक लगी हुई दिखाई दे रही है.

साइलो केंद्र से इस तरह की तस्वीरें सामने आने के बाद प्रशासन अब अन्य साइलों केंद्र में किसानों को पंजीयन कराने की सलाह दे रहा है. जिससे किसान वहां पहुंचकर अपनी उपज बेचता है, लेकिन भीषण गर्मी के दौर में इस तरह के हालात निश्चित ही किसानों के लिए परेशानी बन रहा है तो सरकार के लिए भी एक चुनौती है कि वह किस तरह किसानों को इस समस्या से उबार कर उनका एक-एक दाना खरीदे.

Last Updated : May 26, 2020, 1:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details