मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Damaoh Smart Village: युवाओं की जिद ने पड़रिया थोवन को बना दिया स्मार्ट गांव, अब मध्यप्रदेश वाले इस गांव के लोगों से लेंगे सीख

By

Published : Oct 21, 2022, 12:15 PM IST

जहां चाह वहां राह...की कहावत को चरितार्थ कर रहे पड़रिया थोवन गांव के ग्रामीण खुद तो स्मार्ट हैं ही, अपनी सोच से गांव को भी स्मार्ट बना दिए हैं. दमोह जिले की जबेरा तहसील मुख्यालय से महज 3 किलोमीटर दूर कोरता रोड पर स्थित पड़रिया थोवन कहने को तो छोटा सा गांव है, लेकिन यह अपनी खूबियों के कारण आज कल प्रदेश में चर्चा का केंद्र बना है.(Padriya Thoban Smart Gaon) (Damaoh Smart Village) (Padriya Thoban Smart Gaon Cleanliness).

Damaoh Smart Village
दमोह पड़रिया थोवन स्मार्ट गांव

दमोह।इस गांव में सड़कें, घर की दीवारें और स्कूल से लेकर सब कुछ स्मार्ट है. इस गांव में करीब 8 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. इसके कारण पूरा गांव सर्विलेंस पर 24 घंटे रहता है. इसके अलावा यहां की साफ-सुथरी सड़क और नालियां लोगों को स्वच्छता का संदेश दे रही हैं. ग्रामीण बताते हैं कि वह खुद गांव को स्वच्छ बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ते हैं. (Padriya Thoban Smart Gaon) (Damaoh Smart Village) (Padriya Thoban Smart Gaon Cleanliness).

दीवारों पर स्वच्छता का संदेश: करीब 300 लोगों की आबादी वाला यह गांव स्मार्ट गांव फाउंडेशन की तरफ से विकसित किया गया है. गांव की साफ-सुथरी सड़कों के कारण यहां पर जरा भी कचरा दिखाई नहीं देता है.(Damaoh Cleanliness message on walls) इसके अलावा घर की दीवारों पर स्वच्छता का संदेश देते सुंदर स्लोगन लिखे हुए हैं. ग्रामीण खुद भी अपने आसपास के घर का कचरा साफ करके उसे डस्टबिन में डालते हैं.

जगह जगह सीसीटीवी कैमरे:यहां के रहवासी अनुज बाजपेई कहते हैं कि, स्मार्ट गांव फाउंडेशन की मदद से पिछले 3-4 वर्षों में गांव ने काफी तरक्की की है. सभी जगह सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. (CCTV cameras in Damaoh Smart Village) डस्टबिन हैं, पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम है, बच्चों के लिए स्कूल में स्मार्ट फर्नीचर है. पूरे गांव में आपको वॉल पेंटिंग्स देखने को मिलेगी. यहां के लोग प्रतिदिन मेंटेनेंस करते हैं. इनकी देखरेख करते हैं. इसके अलावा गांव के लोग शांति और सौहार्द के साथ रहते हैं.

युवा बना रहे गांव को बेहतर:एक अन्य ग्रामीण राजेंद्र वर्मन कहते हैं कि, पिछले 5 वर्षों से गांव लगातार आगे बढ़ रहा है. गांव की युवा गांव को बेहतर बनाने का लगातार प्रयास कर रहे हैं. सभी सुविधाएं गांव में मौजूद है. हम सभी इस जिले के पहले स्मार्ट गांव पड़रिया थोबन की तरक्की के लिए प्रयास करते रहेंगे.

युवाओं की पहल:विदेश में रहने वाले इस गांव के कुछ युवाओं की पहल ने गांव को स्मार्ट गांव बना दिया है. इस गांव में जहां साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया है. वहीं हर घर को खूबसूरत बनाने के लिए भी गांव के लोगों ने स्वयं प्रयास करके काम किया है. जिन युवाओं ने स्मार्ट गांव की परिकल्पना की उन्होंने अपने पैसों का सहयोग देकर इस गांव को स्मार्ट बनाने का काम शुरू किया.

दमोह का पड़रिया थोवन अब है स्मार्ट गांव, केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने की लॉन्चिंग

गांव से कई लोग प्रेरित:300 सौ लोगों की आबादी वाले इस छोटे से गांव की हर गली स्मार्ट है. स्मार्ट गांव फाउंडेशन इस गांव को और स्मार्ट बनाने की लगातार कोशिश में लगा है. स्मार्ट गांव की लॉन्चिंग के दौरान केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल नें गांव की हर गली का दौरा किया था.साथ ही गांव के लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा था कि, उनकी इस पहल के कई लोग प्रेरित होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details