मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Damoh News: स्व सहायता समूह ने खराब माल का ट्रक कराया अनलोड, तहसीलदार ने किया औचक निरीक्षण

By

Published : May 15, 2023, 10:36 PM IST

दमोह-जबलपुर स्थित अग्रवाल वेयरहाउस पर तैनात सर्वेयर ने ट्रक के माल को खराब होने पर ऑनलाइन रिजेक्ट कर दिया था. लेकिन स्व सहायता समूह ने खराब माल को वेयरहाउस में अनलोड कराया, जिसकी सूचना मिलने पर तहसीलदार मोहित जैन ने औचक निरीक्षण किया.

Damoh News
स्व सहायता समूह ने खराब माल का ट्रक कराया अनलोड

स्व सहायता समूह ने खराब माल का ट्रक कराया अनलोड

दमोह।जिले भर में इन दिनों गेहूं के समर्थन मूल्य पर खरीदी स्व सहायता समूह के माध्यम से की जा रही है, लेकिन कई केंद्रों से किसान यह शिकायत कर रहे हैं कि उनके माल की जगह व्यापारियों का घटिया माल खरीदा जा रहा है. इससे अधिकारी प्रदेश सरकार की जनता को चूना लगा रहे हैं. ऐसा ही ताजा मामला कलेक्टर कार्यालय से चंद कदम की दूरी पर सामने आया. यहां एक ट्रक अनलोड किया जा रहा था. दरअसल दमोह-जबलपुर स्थित अग्रवाल वेयरहाउस पर तैनात सर्वेयर ने माल को खराब होने पर ऑनलाइन रिजेक्ट कर दिया था, लेकिन जिस समूह के माध्यम से यह खरीदी की गई थी, वह जबरदस्ती उस माल को वेयरहाउस में अनलोड करा रहे थे.

इस बात की जानकारी भाजपा किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष हरिश्चंद्र पटेल को मिली तो उन्होंने मामले की शिकायत कलेक्टर से की. कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने तुरंत ही तहसीलदार मोहित जैन एवं कनिष्ठ खाद्य अधिकारी राजेश पटेल को जांच के लिए मौके पर भेज दिया. जब उन्होंने बोरियां खोल कर देखी तो उन बोरियों में गिट्टी और ईट के टुकड़े मिले.

किसानों का नहीं बिक पा रहा अनाजः दमोह में कई बड़े व्यापारी हैं, जो गेहूं के बड़े स्तर पर खरीदी करते हैं और वह अधिकारियों की मिलीभगत से अपना खराब गेंहू समर्थन मूल्य केंद्रों पर बेच देते हैं. जबकि किसान स्लॉट बुक होने के बाद भी अपनी बारी आने का इंतजार करते रहते हैं और उनका अच्छा अनाज नहीं बिक पाता है. वहीं, इस मामले में सर्वेयर अरविंद सिंह लोधी का कहना है कि जो माल लेकर ट्रक आया था. उसको परखी लगाकर चेक किया तो उसमें कुशी और मिट्टी बहुत ज्यादा थी. इसलिए उसे ऑनलाइन रिजेक्ट कर दिया है.

अधिकारी बोले- माल फेल-पास करना सर्वेयर का कामः जांच करने पहुंचे कनिष्ठ खाद्य अधिकारी अरविंद पटेल का कहना है कि माल की क्वालिटी के आधार पर सर्वेयर तय करता है कि वह रखा जाएगा या नहीं. जिस गाड़ी की बात हो रही है उसकी ऑनलाइन परमिट आ चुकी है. बारिश के टाइम पर जरूर कुछ गाड़ियों की परमिट ऑफलाइन हुई थी. जरूरी नहीं है कि एक ट्रक में 600 बोरियां है तो सभी खराब हो और उनको रिजेक्ट कर दिया जाए. सर्वेयर ने बताया है कि 14 बोरी माल खराब है उसे बाहर कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें :-

खराब माल को किया रिजेक्टःतहसीलदार मोहित जैन का कहना है कि एक गाड़ी का कुछ माल खराब था. जिसे सर्वेयर ने रिजेक्ट कर दिया है. कनिष्ठ खाद्य अधिकारी ने भी इसकी जांच की है, जो माल अच्छा होता है उसे पास करके रख लिया जाता है. सर्वेयर ने बताया कि जो माल ठीक था उसी रखा गया है. खराब माल रिजेक्ट कर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details