मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Damoh News: जबेरा में किसानों को बेचा जा रहा धान का घटिया बीज, कृषि विस्तार अधिकारी ने कही ये बात

By

Published : Jul 1, 2023, 5:50 PM IST

दमोह के जबेरा ब्लॉक में किसानों को धान का घटिया बीज बेचा जा रहा है. इस मामले को लेकर किसानों की ओर से अधिकारियों को कई शिकायतें की गई हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो पा रही है.

Damoh News
जबेरा में बेचा जा रहा धान का घटिया बीज

दमोह। जबेरा ब्लॉक में किसानों को धान का घटिया बीज बेचा जा रहा है. किसानों की ओर से इसकी शिकायत करने पर कोई सुनवाई नहीं हो रही है. किसानों का कहना है कि उन्होंने धान का बीज खरीदा था, लेकिन जब बोरी खोली तो उसमें मिलावटी और घटिया बीज निकला. इसके बाद जब वह शिकायत लेकर ब्लॉक ऑफिस गए तो अधिकारियों ने मामले से पल्ला झाड़ लिया. इस मामले में भगवती मानव कल्याण संगठन से जुड़े पदाधिकारियों और जनपद पंचायत के ब्लॉक उपाध्यक्ष ने अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग की है. दरअसल, खरीफ की बोनी के लिए सरकार की ओर से विभिन्न बीजों का वितरण एवं विक्रय कृषि विभाग के माध्यम से किसानों को किया जाता है. जबेरा क्षेत्र में सबसे ज्यादा धान की रोपणी होती है. पानी गिरने के बाद किसान धान की बुवाई में जुट गए हैं, लेकिन जिन किसानों ने कृषि विभाग से बीज खरीदा वह अब अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहे हैं.

किसानों को दिया जा रहा घटिया किस्म का बीजः इसको लेकर भाट खमरिया के किसान नर्बदा राय ने बताया कि "जेआर 206 प्रजाति का धान का बीज लेकर वह अपने घर गए, जब बोरी खोल कर देखी तो होश उड़ गए." दरअसल जिस किस्म का बीज उन्होंने खरीदा था वह बीज बोरी में नहीं निकला. उसमें कई बीजों की मिलावट थी और वह घटिया किस्म का बीज था. उन्होंने बताया कि इस बात की शिकायत उन्होंने ब्लॉक कृषि विस्तार अधिकारी से की लेकिन उन्होंने कोई मदद नहीं की. कुछ इसी तरह की शिकायत अन्य किसानों ने भी की है, जिसके बाद क्षेत्र में सक्रिय भगवती मानव कल्याण संगठन से जुड़े पदाधिकारियों जनपद उपाध्यक्ष डॉ सुजान सिंह, शोभा सिंह, भुज्जी सिंह, विनोद सिंह ने बताया कि कई किसानों ने इस तरह की शिकायतें की है, लेकिन अधिकारी कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं.

मिलीभगत से बेचा जा रही खराब बीजः बताया जाता है कि यह बीच संबल बीज उत्पादन समिति चिलोद के द्वारा सप्लाई किया गया है, जिन भी किसानों को बीज दिया गया है. सभी जगह यही स्थिति है. किसानों ने आरोप लगाया कि ऐसा प्रतीत होता है की कृषि विभाग और बीज उत्पादन समिति की मिलीभगत से खराब बीज किसानों को बेचा गया है, जिसके कारण किसान परेशान हैं. किसान जब अपनी शिकायत लेकर कृषि विस्तार अधिकारी के पास गए तो उन्होंने कहा, ''आप लोगों को देखकर बीज खरीदना चाहिए. हमारे पास पैक बीज आता है इसलिए हम कुछ नहीं कर सकते.''

ये भी पढ़ें :-

किसी बोरी में गलती से निकला हो गड़बड़ बीजः इस मामले में जब कृषि विस्तार अधिकारी गहरवार ने कहा, ''हर बार अच्छा बीज ही सप्लाई किया जाता है. इस बार भी किया गया. उन्होंने कहा कि किसी बोरी में गलती से कुछ गड़बड़ बीज निकला हो. हमारे पास 3 समितियों के बीज हैं. यदि किसी किसान का बीज खराब निकला है तो वह आकर भी बदल सकता है, जहां तक कार्रवाई की बात है तो जब तक क्वालिटी टेस्ट होकर उसकी रिपोर्ट नहीं आ जाती हम किसी समिति पर कार्रवाई नहीं कर सकते.'' साथ में उन्होंने कहा, ''यह आरोप गलत है कि हमने खराब बीज दिया है.''

ABOUT THE AUTHOR

...view details