मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

दमोह के कुंडलपुर में पंचकल्याणक महा महोत्सव का आगाज़, देशभर से पहुंच रहे हैं लाखों श्रद्धालु

विश्व प्रसिद्ध जैन तीर्थ कुंडलपुर में पंचकल्याणक गजरथ महोत्सव का आज से आगाज हो गया है. आचार्यश्री विद्यासागर महाराज के सानिध्य में पहली बार हो रहे आठ दिवसीय पंचकल्याणक महोत्सव में लाखों श्रद्धालु हिस्सा ले रहे हैं. (Damoh Kundelpur Maha Mahotsav 2022)

By

Published : Feb 16, 2022, 11:04 AM IST

Updated : Feb 16, 2022, 11:33 AM IST

Kundelpur Mahotsav 2022
कुंडलपुर महामहोत्सव 2022

दमोह।कुंडलपुर पंचकल्याणक महा महोत्सव आज से यानी की बुधवार से शुरू हो गया है. ध्वाजारोहण के साथ इस पंचकल्याणक महा महोत्सव की शुरुआत की गई. आचार्यश्री विद्यासागर महाराज के सानिध्य में पहली बार हो रहे आठ दिवसीय पंचकल्याणक महा महोत्सव का प्रारंभ किया गया. ये महा महोत्सव दुनिया के सबसे ऊंचे जैन मंदिर के स्थान पर हो रहा है. 23 फरवरी तक होने वाले इस आयोजन में देशभर से लाखों श्रद्धालु पहुंचने रहे हैं.

दमोह में कुंडलपुर महा महोत्सव शुरू

Kundalpur Panchkalyanak Mahotsav: शिष्यों और मुनि संघ ने किया आचार्य श्री का पूजन, 16 फरवरी से मुख्य समारोह

9 भोजनालयों की है व्यवस्था
लाखों श्रद्धालुओं के आगमन के मद्देनजर विशाल भोजनालय भी तैयार किया गया है. कुंडलपुर समिति ने 9 भोजनशालाओं की व्यवस्था की है. इनमें स्वयंसेवक भोजनालय, त्यागी वृति भोजनालय, इंद्र इंद्राणी भोजनालय और महापात्र भोजनालय सहित सभी श्रद्धालुओं को शुद्ध भोजन उपलब्ध कराने के लिए भोजन शालाओं का निर्माण किया गया है. इन भोजनालयों में प्रतिदिन करीब 25 से 30 हजार लोगों के भोजन की व्यवस्था की गई है. मीडिया प्रभारी महेन्द्र जैन ने बताया कि सारी व्यवस्थाएं सुचारू रूप मंगलवार यानी 15 फरवरी से प्रारंभ कर दी गईं हैं. मुख्य आयोजन के लिए आज 16 फरवरी से सारी भोजनशालाएं श्रद्धालुओं के लिए समर्पित हो गई हैं.

कुंडलपुर पंचकल्याणक महोत्सव के लिए श्रद्धालुओं की भीड़

पुलिस ने किया मार्च पास्ट
महामहोत्सव को लेकर विशेष सुरक्षा व्यवस्था को मद्देनजर रखते हुए पुलिस पूरी तरह तैयार है. मंगलवार को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक और मेला प्रभारी शिव कुमार सिंह, आर आई संजय सूर्यवंशी ने ड्यूटी पर भेजे गए पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों की बैठक लेकर दिशा निर्देश दिए. बैठक के बाद पुलिस बल ने मार्च पास्ट निकालकर शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की.

Last Updated : Feb 16, 2022, 11:33 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details