मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

दमोह: सालों बाद भी हितग्राहियों को नहीं मिला आवास, राशि भी कर चुके हैं जमा

पथरिया नगर परिषद में कई साल बीत जाने के बाद भी हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. सिक्योरिटी राशि जमा करने के बावजूद भी हितग्राहियों को आवासों के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है.

By

Published : Nov 8, 2020, 4:32 PM IST

beneficiaries are not getting benefit
हितग्राहियों को नहीं मिला आवास योजना का लाभ

दमोह।प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों को आशियाना मिल सकें. इसके लिए किफायती आवासों (एएचपी) का निर्माण किया जा रहा है, लेकिन निर्माण की सुस्त गति होने की वजह से जितने भी आवास बनाए गए हैं, वह पूरे नहीं हो पाए हैं. वहीं आधे-अधूरे आवास समय के साथ जर्जर होते जा रहे हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गरीब हितग्राहियों ने जैसे-तैसे पहली सिक्योरिटी राशि जमा कर बुकिंग कर दी थी, लेकिन सालों बीत जाने के बाद भी आवास नहीं मिलने से नाराज हितग्राही ने पथरिया नगर परिषद में आवेदन देकर अपनी जमा राशि वापस किए जाने की मांग की है.

आवास नहीं मिले से परेशान हितग्राही

पढ़े:पीएम आवास में प्राइवेट कंपनी की भूमि हितग्राहियों के लिए बनी रोड़ा, टूटता नजर आ रहा आशियाने का सपना

आवेदक कृष्ण कुमार ने आवेदन में बताया है कि, 'मेरे द्वारा आवास योजना के अंतर्गत मकान मिलने के लिए 20 हजार रुपये की राशि जमा की गई थी, लेकिन तीन वर्ष बीतने के बावजूद भी मुझे अभी तक आवास नहीं मिल सका है. इसलिए मेरे द्वारा जमा की गई राशि 20 हजार रुपये वापस कराई जाए.' इस संबंध में जब नगर परिषद के सीएमओ प्रेम सिंह चौहान ने कहा कि, जिसे भी आवास चाहिए हैं, वह राशि जमा कर रसीद प्राप्त कर सकते हैं. दीपावली तक सभी को चाबियां सौंप दी जायेंगी.

पथरिया नगर परिषद में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 33 करोड़ रुपए की लागत से 800 एएचपी आवास बनाए जाने हैं, जिनका कार्य चल रहा है, लेकिन अभी तक आवास पूर्ण नहीं हो पाए हैं, जबकि कई हितग्राही धरोहर राशि देने के साथ बैंक फाइनेंस भी करा चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details