मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए छोटे बच्चों ने शुरू किया 'मास्क पहनो आंदोलन'

कोरोना वायरस के संक्रमण रोकने के लिए छिंदवाड़ा के बड़वन कॉलोनी के कुछ बच्चों ने लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाया हुआ है. जागृत करने के लिए बच्चे आते जाते लोगों को मास्क पहनने की सीख दे रहे हैं.

By

Published : Mar 23, 2021, 4:37 AM IST

बच्चों ने शुरू की अनोखी मुहिम
बच्चों ने शुरू की अनोखी मुहिम

छिंदवाड़ा।कोविड-19 का संक्रमण अपना पैर फिर पसारने लगा है. कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए छोटे बच्चों द्वारा एक अनोखी पहल की गई है. वह अपने कॉलोनी में आने जाने वाले सभी लोगों को मास्क लगाने के लिए जागरूक कर रहे हैं. जो लोग बिना मास्क के दिखाई दे रहे हैं, उन्हें रोककर मास्क लगाने को कहते हैं. यह मुहिम लगभग सात दिनों से बच्चों की ओर से चलाई जा रही है.

छोटे बच्चों ने चलाया कैंपेन

बच्चों ने शुरू की अनोखी मुहिम

कोरोनावायरस का संक्रमण एक बार फिर जिले में अपने पैर पसार रहा है. संक्रमण को कम करने के उद्देश्य से सरकार की ओर से कई अहम कदम उठाए जा रहे हैं. वहीं छोटे बच्चों ने भी एक मुहिम शुरू की है, जिसमें उनकी कॉलोनी में आने जाने वाले लोगों को वह रोकते हैं और उन्हें समझाइश देते हैं कि वह बिना मास्क के ना घूमें. बच्चों की यह मुहिम लगभग 6-7 दिनों से चल रही है.

छिंदवाड़ाः महाराष्ट्र से आने-जाने वाली बसों पर रहेगा प्रतिबंध

बच्चों को मिला लोगों का साथ

बच्चों ने बताया कि ऑनलाइन पढ़ाई खत्म हो चुकी है और एग्जाम भी हो चुके हैं. अब वह लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से उन्हें मास्क लगाने के लिए सड़क पर डंडा लेकर खड़े होकर लोगों को जागृत कर रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू आदि चीजें सेहत के लिए काफी खराब है. बच्चे इसको लेकर भी लोगों को जागृत कर रहे हैं. इस मुहिम में कॉलोनी के लगभग पांच से छह बच्चे इकट्ठा होकर हाथ में डंडा लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं. बच्चों की इस मुहिम में साथ देते हुए कुछ लोगों ने उन्हें मास्क ला कर दिए, जो वह बिना मास्क वाले लोगों को दे सकें.

बच्चों ने सभी को मास्क पहनने की सीख दी

कोविड-19 संक्रमण की छिंदवाड़ा जिले में स्थिति

कल शाम तक के आंकड़ों के मुताबिक छिंदवाड़ा जिले में अभी तक कोरोनावायरस मरीजों की संख्या 3016 पहुंच चुकी है. वही जिसमें से अभी तक स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या 758 है. वहीं लगभग 51 लोगों की मृत्यु हो चुकी है और 207 लोगों का इलाज जारी है. .

महाराष्ट्र आने-जाने वाली सभी बसों पर 10 दिनों के लिए रोक

महाराष्ट्र का नागपुर, छिंदवाड़ा की सीमा से लगा हुआ है. एहतियातन रूप से शासन के निर्देश के बाद नागपुर आने जाने वाली सभी बसों को दस दिनों तक के लिए रोक लगा दिया गया है. जिससे संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details