मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

एक अप्रैल से शुरू होगी समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी

115 केंद्रों पर एक अप्रैल से समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी शुरु की जाएगी.

By

Published : Mar 7, 2021, 2:07 AM IST

Wheat procurement
गेहूं की खरीदी

छिंदवाड़ा।जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी एक अप्रैल से शुरू होगी. खरीदी के लिए इस साल 115 खरीदी केंद्रों का प्रस्ताव जिला प्रशासन ने शासन को भेजा है. खरीदी के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है. जिले में गेहूं का रकबा बढ़ने के साथ ही इस साल बंपर उत्पादन की भी संभावना है. जिले में इस साल गेहूं का रकबा बढ़ कर 2 लाख 75 हेक्टेयर हो गया है.

मध्यप्रदेश ने गेहूं खरीदी में बनाया नया रिकॉर्ड, अब तक 129 लाख मीट्रिक टन हुई गेहूं की खरीदी

गेहूं का बंपर उत्पादन का अनुमान भी शासन लगा रहा है. पिछले साल जिले में केवल 39 हजार किसानों ने गेहूं बेचने के लिए पंजीयन कराया था और दो लाख 35 हजार मैट्रिक टन की खरीदी की गई थी, लेकिन इस साल 65 हजार से ज्यादा किसानों ने गेहूं बेचने के लिए पंजीयन कराया है. उम्मीद है कि इस साल साढ़े 3 लाख से 4 लाख टन गेहूं की खरीदी की संभावना है.

115 केंद्रों में होगी खरीदी

1975 प्रति क्विंटल मिलेगा समर्थन मूल्य

इस साल सरकार ने गेहूं खरीदी के लिए समर्थन मूल्य बढ़ाकर 1975 प्रति क्विंटल कर दिया है. किसानों का अपनी उपज खरीदी केंद्रों में ले जाने पर उन्हें 1975 प्रति क्विंटल गेहूं की कीमत मिलेगी. पिछले साल यह कीमत 1925 प्रति क्विंटल थी, लेकिन लॉकडाउन और अव्यवस्था के कारण कई किसान पिछले साल खरीदी केंद्र तक नहीं पहुंच पाए थे. इस साल जिले में गेहूं खरीदी का रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details