मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

छिंदवाड़ा का लाल आतंकवादियों से लड़ते हुआ था शहीद,परिजनों ने स्वतंत्रता दिवस पर किया याद

जिले की माटी के लाल अमर शहीद मेजर अमित ठेंगे को उनके बलिदान के लिए स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पूरा देश उनको याद कर रहा हैं.

By

Published : Aug 15, 2019, 5:51 AM IST

छिंदवाड़ा का लाल आतंवादियों से लड़ते हुआ था शहीद,परिजनों ने स्वतंत्रता दिवस पर किया याद

छिंदवाड़ा। पूरा देश 73 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है और शहीदों की शहादत को याद कर रहा है, लेकिन छिंदवाड़ा के लोग उस शहीद को याद कर रहे हैं जो इंजीनियरिंग करने के बाद विदेशों में नौकरी नहीं करने गया, बल्कि देश सेवा को ही अपना लक्ष्य चुना और सेना में भर्ती हो गया और आतंकवादियों से मुठभेड़ करते हुए शहीद हो गया.

छिंदवाड़ा का लाल आतंवादियों से लड़ते हुआ था शहीद,परिजनों ने स्वतंत्रता दिवस पर किया याद

छिंदवाड़ा का लाल शहीद अमित कुमार ठेंगे का जन्म 19 अप्रैल 1982 में नागपुर के महाराष्ट्रीयन परिवार में हुआ. हालांकि उनके माता-पिता मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में आकर रहने लगे. अमित ने अपनी पढ़ाई में भोपाल के निजी कॉलेज से इंजीनियरिंग किया. इसके बाद तमाम नौकरी को नकार कर वह सेना में गए . 2010 में वह राष्ट्रीय राइफल में चले गए.सेना में उनकी ट्रेनिंग देहरादून में हुई जम्मू कश्मीर में 4 साल रहने के बाद 37rr पूंछ जिले के मेंडर में पोस्टिंग हुई , वहां एक बार उन्हें पता चला कि रात को आतंकवादी घुसपैठ की फिराक में है तब वह अपने सीनियर अधिकारी के साथ रात में ही जंगल की ओर पहुंचे.
आतंकवादियों से मुठभेड़ में दो आतंकवादियों को ढेर कर दिया साथ ही अमित ठेंगे को भी गोली लग गई जिसके कारण वह भी शहीद हो गए. छिंदवाड़ा में अमित ठेंगे की याद में एक प्रवेशद्वार बनाया गया, मानसरोवर के सामने मुख्य चौक पर शहीद अमित ठेंगे की प्रतिमा भी लगाई गई,परिवार के लोगों ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने बेटे को याद किया और कहा कि हमारा बेटा देश के लिए शहीद हुआ इसका हमको गर्व है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details