मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

जैव विविधता की विरासत में बदलेंगी पातालकोट की हसीन वादियां, प्रदेश सरकार ने राजपत्र में किया उल्लेख

पातालकोट की हसीन वादियां अब जैव विविधता विरासत में बदलेंगी, जिसके लिए मध्यप्रदेश सरकार ने पूरे इलाके की आठ हजार हेक्टेयर जमीन का चयन किया है. पातालकोट इलाके में फैली जंगलों की वनस्पतियों और प्राणियों का संरक्षण किया जाएगा

By

Published : Feb 19, 2019, 12:20 PM IST

जैव विविधता विरासत में बदलेगा पातालकोट

छिंदवाड़ा। पातालकोट की हसीन वादियां अब जैव विविधता विरासत में बदलेंगी, जिसके लिए मध्यप्रदेश सरकार ने पूरे इलाके की आठ हजार हेक्टेयर जमीन का चयन किया है. पातालकोट इलाके में फैली जंगलों की वनस्पतियों और प्राणियों का संरक्षण किया जाएगा जिसका जिम्मा राज्य विविधता मंडल को सौंपा गया है जिसके लिए बाकायदा मध्य प्रदेश सरकार के राजपत्र में इसका उल्लेख भी कर दिया गया है.

जैव विविधता विरासत में बदलेगा पातालकोट


मध्यप्रदेश सरकार के राजपत्र की अधिसूचना के हिसाब से पातालकोट के पूर्व एवं पश्चिम बन मंडल के अधीन संरक्षित क्षेत्र 8367.49 हेक्टेयर में फैला हुआ है. इसमें पूर्व मंडल की छिंदी रेंज का 4305.25 हैक्टेयर शामिल हैं, तो वहीं पश्चिम बन मंडल के तामिया रेंज का 4262.24 हेक्टेयर का एरिया शामिल किया गया है, जैव विविधता विरासत स्थल को बनाने के के लिए सरकार ने पूरे इलाके का चयन किया है जिससे कि यहां पर पाई जाने वाली बेशकीमती दुर्लभ जड़ी बूटियों के अलावा यहां के प्राणियों का संरक्षण किया जा सके और पातालकोट का नाम विश्व स्तर पर हो सके.


हालांकि पातालकोट के वनवासियों का जीवन स्तर अब पहले जैसा नहीं रहा है आम लोगों की तरह जिंदगी जीने वाली पातालकोट के वनवासियों में ज्यादातर भारिया जनजाति के लोग निवास करते हैं लेकिन खास बात यह है कि यहां की जनजाति को जड़ी बूटियों का अनोखा व पारंपरिक ज्ञान हैं जिसका उपयोग वे औषधि बनाने के लिए करते हैं. सरकार चाहती है कि ऐसी दुर्लभ जड़ी बूटियां को संरक्षित किया जाए इसके लिए पातालकोट को जैव विविधता विरासत स्थल घोषित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details