मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

बाल विवाह रोकने के लिए चलाया जा रहा 'लाड़ो अभियान', नुक्कड़ नाटक से कर रहे जागरूक

छिंदवाड़ा के महारानी लक्ष्मीबाई स्कूल में लाड़ो अभियान के तहत नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया. जिसमें बच्चों को बाल विवाह से होने वाली हानियों और नुकसान के बारे में जानकारी दी गई.

By

Published : Dec 21, 2019, 7:19 PM IST

Lado campaign being run in schools of chhindwara
बाल विवाह रोकने के लिए चलाया जा रहा लाड़ो अभियान

छिंदवाड़ा। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बाल विवाह रोकने के लिए जागरूकता को लेकर स्कूलों में लाड़ो अभियान चलाया जा रहा है. जिसमें नुक्कड़ नाटक के द्वारा स्कूली बच्चों को जागृत किया गया. जिसके चलते महारानी लक्ष्मी बाई स्कूल में नुक्कड़ नाटक के जरिए बच्चों को बताया गया कि बाल विवाह में किन परेशानियों का सामना करना पड़ता है. साथ ही समझाया गया कि बाल विवाह अपराध है.

बाल विवाह रोकने के लिए चलाया जा रहा लाड़ो अभियान


एमएलबी स्कूल के बच्चों के लिए लाड़ो अभियान के अंतर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा एक नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया. इस नाटक में बड़ी संख्या में स्कूली छात्राएं उपस्थित थीं. छात्राओं को नुक्कड़ नाटक के द्वारा बाल विवाह से होने वाली हानि और नुकसान के बारे में समझाया गया. साथ ही बताया गया कि बाल विवाह कानूनी अपराध है. इस दौरान बच्चों ने नुक्कड़ नाटक का लुफ्त उठाया और जमकर ठहाके लगाए. इसके साथ ही बच्चों को गुड टच और बैड टच के बारे में जानकारी दी गई. जिससे वह अपनी सुरक्षा और अपने अच्छे भले के बारे में समझ सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details