मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

दान किए गए बर्तनों से बनी मनमोहक मूर्तियां, देखें राम,सीता, लक्ष्मण और हुनमान का सुंदर रूप

दान किये गये पीतल के बर्तन से बनी राम,सीता, लक्ष्मण और हनुमान की मनमोहक मूर्तियां बेहद खूबसूरत लग रही हैं. मुरादाबाद से बनकर तैयार हुईं इन मूर्तियों को  पांढुर्णा लाया गया है.

By

Published : Dec 26, 2019, 2:35 PM IST

idol of rama sita and lakshmana
दान किए गए वर्तनों से बनी मनमोहक मूर्तियां

छिंदवाड़ा। पांढुर्णा से 28 दिसंबर की सुबह हजारों श्रद्धालु जाम सावली में स्थापित हनुमान जी के लिए पैदल निकलेंगे. इस विशाल पदयात्रा में लोगों द्वारा दान किये गये पीतल के बर्तन से बनी राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान की मनमोहक मूर्तियां नजर आएंगी. मुरादाबाद से बनकर तैयार हुईं इन मूर्तियों को पांढुर्णा लाया गया है.

दान किए गए बर्तनों से बनी मनमोहक मूर्तियां

मूर्तियों का वजन 90 किलो के आस-पास बताया जा रहा है. इन मूर्तियों के दर्शन पाने के लिए लोगों का हुजूम सा लग गया है. इससे पहले मंदिर समिति के सदस्यों ने घर-घर दस्तक देकर लगभग 200 से अधिक दान दाताओं द्वारा दान किये गए पीतल के बर्तन एकत्रित किये थे. इन सभी बर्तनों को मुरादाबाद भेजा गया था. ताकि इन दान किये गए बर्तनों से राम, लक्ष्मण, सीता और हनुमान की मूर्तियां बनाई जा सकें.

पांढुर्णा से 28 दिसंबर को निकलने वाली जाम सावली पदयात्रा का यह 9 वां साल है. जाम सावली पदयात्रा समिति द्वारा आज पांढुर्णा के सरगम टॉकीज में सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ किया गया है. जिसमें हजारों श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया. यह परंपरा पिछले 9 साल से चली आ रही है. यहां होने वाले हनुमान चालीसा पाठ में बच्चों से लेकर बुर्जुग तक शामिल होते हैं और आयोजन को सफल बनाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details