मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

किसानों को मूंगफली के नहीं मिल रहे सही दाम, मंडी से उपज लेकर घर जा रहे अन्नदाता

छिंदवाड़ा पांढ़ुर्णा कृषि उपज मंडी में किसानों को मूंगफली के उचित दाम नहीं रहे हैं, जिसके चलते किसान अपनी उपज को मंडी से घर ले जा रहे हैं.

By

Published : Oct 27, 2020, 6:26 PM IST

groundnut
मूंगफली

छिंदवाड़ा। पांढ़ुर्णा कृषि उपज मंडी में किसानों को उचित दाम नहीं मिलने से किसान अपनी उपज को मंडी से घर ले जा रहे हैं. किसानों का कहना है कि व्यापारी द्वारा 2-3 हजार रुपए ही दिए जा रहे हैं.

किसानों को नहीं मिल रहे दाम

बारिश की मार से बर्बाद हुई मूंगफली को अब सही दाम नहीं मिल रहे हैं. आलम यह है कि किसान अपनी उपज को कृषि उपज मंडी से वापस घर ले जा रहे हैं. कुछ ऐसा ही नाजारा छिंदवाड़ा के पांढ़ुर्णा कृषि उपज मंडी में देखने को मिला. जहां किसानों को मूंगफली के कम दाम मिलने से वे परेशान हो रहे हैं. किसानों का आरोप हैं कि पांढ़ुर्णा मंडी में व्यापारी द्वारा मूंगफली के महज 2 हजार से 3 हजार तक दाम दिए जा रहे हैं.

किसानों के मूताबिक मूंगफली निकालने में जितना खर्चा आया है. उतना खर्चा बेचने के बावजूद भी किसानों को नसीब नहीं हो रहा है. लिहाजा किसान मंडी से अपनी उपज को घर ले जा रहे हैं. वहीं इस मामले में व्यापारियों का कहना है कि किसानों की उपज देखकर उसके दाम तय किए जाते हैं. ज्यादा बारिश होने से मूंगफली के दानों का आकार छोटा बना हुआ है. इसलिए उनकी उपज को कम दाम मिल रहे हैं.

2723 क्विंटल मूंगफल्ली की खरीदी

पांढ़ुर्णा मंडी सचिव मनोज चौकीकर का कहना हैं कि मंडी में अब तक 2,723 क्विंटल मूंगफल्ली की खरीदी की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details