मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

पोस्ट ऑफिस में हर आने-जाने वाली डाक पर लगेगी कोरोना जागरूकता की सील

छिंदवाड़ा में कोरोना जागरुकता अभियान के तहत डाक विभाग के द्वारा मुहिम शुरु की गई है, जिसके तहत पोस्ट ऑफिस में आने और जाने वाली सभी डाक, पार्सल, स्पीड पोस्ट आदि पर कोविड-19 को लेकर जागरूकता के बारे में जानकारी देने वाली सील लगाई जा रही है.

By

Published : Oct 30, 2020, 10:20 AM IST

Updated : Oct 30, 2020, 1:53 PM IST

Corona awareness seal
कोरोना जागरुकता की सील

छिंदवाड़ा।कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. वहीं अब डाक विभाग के द्वारा सील के माध्यम से आने और जाने वाली सभी डाक पर कोविड-19 जागरूकता की सील लगाई जाएगी. डाक विभाग भी अब कोरोना वायरस के खिलाफ इस जंग में शामिल हो गया है.

कोरोना जागरुकता की सील
छिंदवाड़ा में कोरोना वायरस के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सरकार द्वारा कई मुहिम चलाई जा रही है. डाक विभाग भी अब इस मुहिम में शामिल किया गया है, जहां पोस्ट ऑफिस में आने वाली सभी डाक, पार्सल, स्पीड पोस्ट आदि पर कोविड-19 को लेकर जागरूकता के बारे में जानकारी देने वाली सील लगाई जा रही है.

डाक विभाग संचार का एक ऐसा साधन है, जो कई वर्षों से लगातार चलते आ रहा है, जो शहर के हर कोने और हर गांव तक जाता है. सीबी नामदेव, संभागीय डाक अधीक्षक ने बताया कि, उन्हें आदेश प्राप्त हुए थे कि, कोविड-19 को लेकर जागरूकता फैलाने वाली एक सील बनाई जाए और हर आने जाने वाली डाक पर कोविड-19 के मोहर वाली सील लगाई जाए, जिससे लोगों को कोरोना वायरस के प्रति और जागरूक किया जा सके.

सील के जरिए दिए जा रहे संदेश

1.मास्क अनिवार्य रूप से लगाने की बात कही गई है.
2.दो गज की जरूरी है दूरी.
3.हाथों को बार-बार साबुन से धोएं.

मप्र में कोरोना की स्थिति
मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, पूरे प्रदेश में गुरुवार को 728 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं, इसके साथ ही प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 1,69,999 हो गई है. वहीं प्रदेश में बुधवार को कोरोना संक्रमित 16 मरीजों की मौत हुई है. कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 2929 हो गया है. 1117 संक्रमित मरीज गुरुवार को ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं. अब तक प्रदेश में 1,57,381 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं, जबकि 9689 मरीज एक्टिव हैं.

सतर्कता जागरूकता सप्ताह कार्यक्रम का भी आयोजन

छिंदवाड़ा के मुख्य डाकघर समेत सभी डाकघरों में केंद्र सरकार के निर्देशानुसार सतर्कता जागरूकता अभियान 27 अक्टूबर से 02 नवंबर तक मनाया जा रहा है. इस कार्यक्रम के अंतर्गत जितने भी डाकघर हैं सभी जगह कर्मचारियों को उनके काम के प्रति जागरूक और सजग रहने के साथ ईमानदारी से अपने कार्य को पूर्णता पारदर्शी रूप से करने की प्रतिज्ञा दिलाई गई. यह कार्यक्रम हर साल में एक बार होता है जिसमें कर्मचारियों को उनके कार्यों के प्रति जागरूक किया जाता है और उन्हें पूरी ईमानदारी के साथ काम करने के लिए शपथ दिलाई जाती है.

सतर्कता जागरूकता सप्ताह
Last Updated : Oct 30, 2020, 1:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details