मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

छिंदवाड़ा: पुराने सामान को संजोकर रखने का था शौक, देखते ही देखते घर बन गया म्यूजियम

छिंदवाड़ा जिले के वंसत चावक ने पुरानी चीजों को संजोकर एक म्यूजियम बनाया है , जिसमें विंटेज कार और उनके परदादा के द्वारा लिखी गई गीता आकर्षण का केंद्र है

By

Published : Aug 22, 2019, 2:36 PM IST

वसंत की 91 साल पुरानी विंटेज कार

छिंदवाड़ा। किसी को गाने-बजाने शौक होता है, तो किसी को खाना बनाने का. बहुत कम लोग होते है जिनको पुरानी चीजें संजोकर रखने का शौक होता है , उन्हीं में से एक हैं छिंदवाड़ा जिले के रहने वाले वंसत चावक.

वसंत हर पुरानी चींज को संजोकर रखते हैं और तो और उन अब तक पुरानी चीजों का एक म्यूजियम बना दिया है. वंसत चावक के परिवार का कहना है कि, जो भी सामान घर आ जाता है, उसे वे कभी पुराना या कबाड़ मान कर बाहर नहीं फेंकते हैं.
वंसत के बनाए गए म्यूजियम मे वो सारी चीजें देखने को मिल जाएंगी, जिनका जिक्र हमने सिर्फ किताबों में पढ़ा है. म्यूजियम मे पुराने टाइप राइटर, ग्रामोफोन, हारमोनियम जैसे कई चीजें चालू हालात में देखने को मिलती हैं .

पुराने सामान संजोकर रखने के शौकीन है
वसंत चावक बताते है म्यूजियम को दो चीजें बहुत खास बनाती हैं, पहली उनके पर दादा द्वारा लिखी गई 170 साल पुरानी गीता , दूसरी विंटेज कार है, जो कि 1929 के मॉडल की है. दिलचस्प बात ये है कि कार की उम्र वंसत चावक से 5 साल ज्यादा है .वे बताते है कि विंटेज कार को खरीदने के लिए लोग 1 करोड़ रूपए तक की पेशकश कर चुके हैं, पर उन्होंने अपने और अपने परिवार के सिद्धांत को मद्देनजर रखते हुए कार को नहीं बेचा.

वंसत चावक 86 साल के होते हुए भी टेक्नोलॉजी में काफी रूचि रखते हैं , वो अपने ज्यादातर काम कम्पयूटर और एंड्रायड मोबाइल से ही करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details