मध्य प्रदेश

madhya pradesh

'सफेद सोना' उगने वाले किसानों का बुरा हाल, मौसम की मार और भाव में उतर से परेशान किसान

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 19, 2024, 7:36 AM IST

Chhindwara Weather Hits White Gold: सर्दी के मौसम में मध्य प्रदेश के मौसम में हुए बदलाव की वजह से सफेद सोने यानी कपास की खेती प्रभावित हुई है. छिंदवाड़ा जिले में किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. कपास के दाम गिरने से किसान काफी परेशान हैं.

Chhindwara Weather Hits White Gold
बारिश से प्रभावित हुई कपास की फसल

छिंदवाड़ा।देश भर में 'सफेद सोना' यानी कपास उगने वाला किसान इन दिनों काफी परेशान हैं. किसानों ने बताया कि मौसम की मार के चलते कपास की फसल पर कीड़े लगाने और उचित दाम नहीं मिलने से चिंतित है. पांढुरना जिले के सौसर में बड़ी संख्या में किसान कपास की खेती करते हैं, अब परिवार का भरण पोषण करने को लेकर परेशान है आखिर करें तो क्या करें.

बारिश से प्रभावित हुई कपास की फसल

मौसम की मार, सफेद सोना उगने वाले किसान परेशान

पांढुरना जिले के सौसर तहसील में बड़ी संख्या में किसान कपास की खेती करते हैं और कपास बेचकर अपने परिवार का भरण पोषण के संसाधन एकत्रित करते हैं. पर इस साल सफेद सोना उगने वाले किसानों की हालत काफी बुरी है. मौसम परिवर्तन होने के कारण किस पर मौसम का कर ऐसा टूटा कि उनके खेतों की खड़ी फसल में कीड़े लग गए. जिसके कारण उनकी काफी फैसले बर्बाद हो गई और जो फैसले बची है उनका भी उचित दाम नहीं मिल पा रहा. मौसम परिवर्तन के चलते कपास की फसल पर काफी प्रभाव पड़ा है.

Also Read:

नहीं निकल पा रही लागत

किसान ने बताया कि ''उन्होंने जो फसल लगाई थी उसका मुनाफा तो छोड़िए लागत मूल्य भी निकलना मुश्किल हो गया है."' किसान ने बताया कि ''जहां उनके खेतों में हर साल 20 से 22 क्विंटल कपास निकल जाता था वही इस बार मुश्किल से 10 क्विंटल कपास निकलना भी मुश्किल हो रहा है. किसान ने अपनी दुर्दशा का दर्द बताया, वह अब इस सोच में पड़ा हुआ कि किस प्रकार वहां अपने परिवार भरण पोषण करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details