मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

Chhindwara News: 'मिस्टर इंडिया' बने बच्चे, स्कूल के रेगुलर स्टूडेंट्स क्लास से गायब,रजिस्टर में प्रेजेंट, जानिए क्या है मामला

मिस्टर इंडिया मूवी में अनिल कपूर पलक झपकते ही गायब हो जाते हैं. कुछ ऐसा ही नजारा शिक्षा विभाग की टीम को स्कूलों में छापा मारने के दौरान मिला. सौसर के कोचिंग संस्थान में स्कूल टाइम पर सैकड़ों बच्चे पढ़ते पाए गए. सभी बच्चों का सौसर क्षेत्र में संचालित स्कूलों में नियमित छात्र के रूप में नाम दर्ज हैं. बच्चे कोचिंग क्लास में पढ़ाई कर रहे थे और स्कूल के हाजिरी रजिस्टर में सभी को प्रेजेंट दिखाया गया है.

By

Published : Jul 25, 2023, 9:22 AM IST

Updated : Jul 25, 2023, 3:48 PM IST

Chhindwara coaching classes
स्कूल के रेगुलर स्टूडेंट्स क्लास से गायब, रजिस्टर में दर्शाया प्रिजेंट

स्कूल के रेगुलर स्टूडेंट्स क्लास से गायब, रजिस्टर में दर्शाया प्रेजेंट

छिंदवाड़ा।कुछ लोगों ने कलेक्टर से शिकायत की थी कि सौसर में स्कूल में पढ़ाई के नाम पर गोरखधंधा किया जा रहा है. बच्चों के नाम स्कूलों में दर्ज तो हैं लेकिन कोई भी बच्चा स्कूल नहीं जाता है, बल्कि वे निजी कोचिंग संस्थान में पढ़ाई करते हैं. शिकायत के बाद शिक्षा विभाग की टीम द्वारा मिडास ताज कोचिंग क्लासेस, रैंकर्स होम कोचिंग क्लासेस, कैरियर कोचिंग क्लासेस रेड डाली, जिसमे अनियमितता पाई गई. जांच टीम द्वारा पाया गया कि स्कूल के बच्चे पूरे दिन कोचिंग पढ़ते हैं और स्कूल नहीं जाते.

फर्जी मेंटेन हो रहे रजिस्टर :शिक्षा विभाग एवं शासन के नियमानुसार बच्चों की स्कूल में 75 प्रतिशत उपस्थिति होने पर ही वार्षिक परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाती है. लेकिन जब बच्चे स्कूल ही नहीं जाते तो फिर उनकी उपस्थिति कैसे दर्शाई जाती है. इसका मतलब यह है कि स्कूल के रजिस्टर में बच्चों के फर्जी साइन किए जाते हैं. कोचिंग में पढ़ाई करने वाले एक छात्र ने बताया कि स्कूल द्वारा एडमिशन के समय ही पूरे साल की फीस ले ली जाती है और उनसे डील की जाती है कि वह सिर्फ परीक्षा देने के लिए ही स्कूल में उपस्थित होंगे. बाकी समय उनकी हाजिरी रजिस्टर में स्कूल प्रबंधन द्वारा भरी जाती है.

स्कूलों में फर्जीवाड़ा :सिर्फ सौसर में ही नहीं बल्कि कई ऐसे स्कूल हैं जिनमें बच्चे के नाम दर्ज हैं लेकिन अधिकतर बच्चे पढ़ाई के लिए या तो कोटा में तैयारी कर रहे हैं या फिर दूसरे शहरों में. जांच टीम को कोचिंग में उपस्थित छात्र-छात्राओं से किस स्कूल में पढ़ते हैं, पूछने पर उनके द्वारा सबसे ज्यादा 3 स्कूल के नाम बताए गए. इनमे लिटिल स्टेप हायर सेकंडरी स्कूल, बोरगांव, सनफ्लावर हायर सेकंडरी स्कूल, सौसर, मोहगांव के नाम बताए गए. कोचिंग सेंटर्स पर करीब 1600 बच्चे पढ़ाई करते मिले, जो स्कूल ना जाकर दिनभर कोचिंग में पढ़ाई करते हैं.

उपस्थिति 75 फीसदी होनी चाहिए :इस संबंध में उक्त कोचिंग संचालकों एवं स्कूल संचालकों से बात करने का प्रयास किया गया पर उनसे संपर्क नहीं हो सका. जांच टीम द्वारा पूरा प्रतिवेदन कलेक्टर एवं जिला शिक्षा अधिकारी को दिया जाएगा. जांच टीम में दिनेश वर्मा ,सुधीर मिश्रा ,नम्रता ठाकुर, और विकास खंड शिक्षा अधिकारी सौसर उपस्थित थे. जांच टीम द्वारा जांच प्रतिवेदन वरिष्ठ अधिकारी को सौंपा जाएगा. बता दें कि नियमों के मुताबिक छात्र की उपस्थिति 75 फीसदी होनी चाहिए, लेकिन विशेष परिस्थिति में विद्यालय के प्राचार्य छात्र को उपस्थिति में 10 फीसदी की छूट देते हुए 65 फीसदी उपस्थिति में भी परीक्षा में नियमित परीक्षार्थी के रूप में शामिल होने की इजाजत दे सकते हैं.

ये खबरें भी पढ़ें...

कलेक्टर को सौंपेंगे रिपोर्ट :जिला शिक्षा अधिकारी जीएस बघेल ने बताया कि कलेक्टर से की गई शिकायत के बाद शिक्षा विभाग छिंदवाड़ा की टीम द्वारा मिडास ताज कोचिंग क्लासेस, रैंकर्स होम कोचिंग क्लासेस, कैरियर कोचिंग क्लासेस रेड डाली जिसमे अनियमितता पाई गई. जांच टीम द्वारा पाया गया कि स्कूल के बच्चे पूरे दिन कोचिंग पढ़ते है और स्कूल नहीं जाते हैं. इस मामले में जांच प्रतिवेदन कलेक्टर कार्यालय में सौंपा जाएगा. निर्देश के बाद कार्रवाई की जाएगी. जांच टीम को कोचिंग में उपस्थित छात्र-छात्राओं से किस स्कूल में पढ़ते हैं, पूछने पर उनके द्वारा सबसे ज्यादा 3 स्कूल के नाम बताए गए. इनमें लिटिल स्टेप हायर सेकंडरी स्कूल, बोरगांव, सनफ्लावर हायर सेकंडरी स्कूल के नाम हैं.

Last Updated : Jul 25, 2023, 3:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details