मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Exclusive: चीनी सामान का करें बहिष्कार, स्वदेशी अपनाएं- अनुसुइया उइके

By

Published : Jun 23, 2020, 7:39 PM IST

लॉकडाउन में आंशिक ढील के बाद छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उइके अपने गृह जिले छिंदवाड़ा पहुंची, इस दौरान उन्होंने कोरोना से देश की जंग और भारत, चीन सीमा विवाद को लेकर ईटीवी भारत मध्यप्रदेश से खास चर्चा की.

Governor Ms. Anusuiya Uike
राज्यपाल सुश्री अनुसुइया उइके

छिंदवाड़ा। कोरोना काल में लॉकडाउन से आंशिक राहत मिलने के बाद अपने गृह नगर छिंदवाड़ा पहुंची छत्तीसगढ़ की राज्यपाल सुश्री अनुसुइया उइके ने ईटीवी भारत से खास बातचीत करते हुए कहा कि, 'कोरोना से निपटने में भारत दुनिया के दूसरे देशों से आगे रहा है'. इस दौरान उन्होंने चीन और भारतीय सेना के जवानों की झड़प का विरोध करते हुए चीनी सामान के बहिष्कार की बात भी कही.

छत्तीसगढ़ की राज्यपाल से खास चर्चा

भारत और चाइना के बीच में चल रही तनातनी के मुद्दे पर उन्होंने कहा, चाइना ने हमेशा से नकली और गलत समान बेचा है, जिसकी ना कोई गारंटी होती है ना ही वारंटी, लोग स्वदेशी अपनाएंगे, तो उसमें गारंटी भी होती है, वारंटी भी होती है. उन्होंने कहा कि, हमारा देश आत्मनिर्भर बनेगा, इसलिए चाइना की वस्तुओं का बहिष्कार करना चाहिए और आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए देश में बनी वस्तुओं का लोगों को प्रयोग करना चाहिए.

छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने कहा कि, 'भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समय रहते लॉकडाउन लगा दिया था, जिसकी वजह से हम देश में इस महामारी को कंट्रोल करने में कामयाब हुए हैं. हालांकि, हमारे यहां तेजी से मामले बढ़ जरूर रहे हैं, लेकिन उतनी ही तेजी से कोरोना के मरीज रिकवर भी कर रहे हैं'.

प्रवासी मजदूरों के अपने घरों में लौटने पर उनके सामने रोजगार के संकट के सवाल पर राज्यपाल ने कहा कि, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 लाख करोड़ का जो राहत पैकेज भारत के लिए दिया है, यह सबसे बड़ा उदाहरण है कि, देश की अर्थव्यवस्था और लोगों के सामने आर्थिक संकट पैदा नहीं होगा, इसके साथ ही गरीबों के लिए गरीब कल्याण योजना के तहत ऐसे कई काम किए हैं, जिससे हर व्यक्ति के हाथों में अब रोजगार होगा और किसी को बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी'.

ABOUT THE AUTHOR

...view details