मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Nov 8, 2020, 12:45 PM IST

ETV Bharat / state

बीज की गुणवत्ता और उर्वरक को लेकर कृषि विभाग की कार्रवाई, अमानक पाए जाने पर दिया नोटिस

छिंदवाड़ा में कृषि विभाग द्वारा अमानक बीज, उर्वरक और कीटनाशकों की जांच के लिए अभिान चलाया जा रहा है, वहीं ऐसे अमानक चीजे बेचने वालों के खिलाफ विभाग द्वारा कार्रवाई की जा रही है.

Agriculture Department
छिंदवाड़ा कृषि विभाग

छिंदवाड़ा। कृषि विभाग द्वारा आने वाले समय में खरीफ और रबी की फसल के लिए बीज और उर्वरक को लेकर उनके नमूने की जांच की जा रही है और इनमें अमानक पाए जाने वाले नमूनों में विक्रेता के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है.

अमानक बीज और उर्वरक की जांच को लेकर लिए जा रहे सैंपल

खरीफ और रबी की 2020-21 में गुणवत्ता नियंत्रण को लेकर लगातार स्थानीय अधिकारियों द्वारा सघन अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें बीजों और उर्वरक के नमूने निजी और सहकारी स्तर से एकत्रित किए जाते हैं, जिसके बाद इन नमूनों को जांच के लिए भेज दिया जाता है और जांच के परिणाम आने के बाद सही या गलत के हिसाब से इस पर कार्रवाई की जाती है.

खरीफ की फसल के समय के उर्वरक और बीज के सैंपल की स्थिति

इस दौरान 102 प्रकार के उर्वरकों का सैंपल लिया गया, जिनमें 168 नमूनों की जांच की गई, इनमें से 142 उर्वरक मानक पाए गए और 26 अमानक, जिस पर कार्रवाई करते हुए 10 कंपनियों को प्रतिबंधित कर दिया गया है और 5 का पंजीयन निलंबित किया गया, वहीं चार लोगों पर एफआईआर भी दर्ज हुई है.

वहीं बीज के 225 का सैंपल जांच में लिए गए जिसमें से 190 मानक और 22 अमानक पाए गए, वहीं इस पर कार्रवाई करते हुए पांच लोगों का पंजीयन निलंबित किया गया है.

रबी की फसल के समय उर्वरक और बीज के सैंपल की स्थिति

इसमें 102 उर्वरक रबी फसल में सैंपल का लक्ष्य रखा गया, जिसमें से 80 नमूने जांच में लिए गए, जिसमें से 33 मानक उर्वरक और 6 अमानक उर्वरक पाए गए हैं और बाकी सैंपल की जांच जारी है.
वहीं अगर बीज की बात की जाए, तो 150 रबी फसल के बीच के सैंपल का लक्ष्य रखा गया था, जिनमें 146 सैंपल जांच में लिए गए , जिसमें 13 मानक पाए गए और 8 अमानक और बाकी की जांच अभी जारी है. वहीं इस कार्रवाई में 8 बीजों विक्रय पर प्रतिबंध लगा दिया गया और कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.

वहीं इस दौरान कीटनाशक दवाओं की भी जांच की गई, जिनके 35 सैंपल का लक्ष्य रखा गया था, जहां स्थानीय अधिकारियों द्वारा 30 सैंपल लिए गए, जिसमें से 20 मानक निकले और दो अमानक, जिसके बाद दोनों कीटनाशकों पर प्रतिबंध लगाकर उनको कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.

अधिकारी ने बताया कि छिंदवाड़ा जिले में उर्वरक और बीज के सैंपल को लेकर सघन अभियान चलाया जा रहा है, जिनके द्वारा अमानक बीज, उर्वरक और कीटनाशक दवाइयां को बेचा जा रहा था, उन पर कार्रवाई की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details