मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

खजुराहो का 'वामन मंदिर', जहां एक साथ होते हैं भगवान विष्णु के 52 अवतारों के दर्शन

खजुराहो में स्थित वामन मंदिर विश्व में अपनी कलाकृतियों के लिए प्रसिद्ध है. ये दुनिया का एक मात्र ऐसा मंदिर है, जिसमें भगवान विष्णु के 52 अवतारों को दर्शाया गया है.

By

Published : Aug 8, 2019, 3:20 PM IST

विष्णु के 52 अवतारों को दर्शाता है वामन मंदिर

छतरपुर। जिले से करीब 43 किलोमीटर दूर खजुराहो में स्थित मंदिर, पूरे विश्व में अपनी अनोखी कलाकृतियों के लिए जाने जाते हैं. दुनिया में भगवान विष्णु के हजारों मंदिर हैं, लेकिन 'खजुराहो' में दुनिया का एकमात्र ऐसा मंदिर है, जहां भगवान विष्णु के 52 अवतारों को दर्शाया गया है. मंदिर में भगवान विष्णु की एक विशाल प्रतिमा है, जिसके चारों ओर भगवान विष्णु के अवतारों की कलाकृतियां बनी हैं.


लगभग हजार साल पुराना है मंदिर
मंदिर का निर्माण लगभग एक हजार साल पहले हुआ था जो कि आज भी अपनी अनोखी बनावट के लिए जाना जाता है. वामन मंदिर खजुराहो के प्रमुख मंदिरों में से एक है . मंदिर कि प्रतिमा खंडित होने कि वजह से पूजी नहीं जाती, लेकिन ये दुनिया का एकमात्र ऐसा मंदिर है, जहां भगवान विष्णु के 52 अवतारों को एक साथ दर्शाया गया है.

खजुराहो की गाइड श्याम रजक बताते हैं कि दुनिया में कहीं पर भी वामन मंदिर जैसा दूसरा मंदिर मौजूद नहीं है , जहां भगवान विष्णु के 52 अवतारों को दिखाया गया हो.

खजुराहो में भगवान विष्णु के 52 अवतार

वामन मंदिर खजुराहो में मौजूद तमाम मंदिरों में अपनी एक अलग पहचान बनाया हुआ है. यही वजह है कि देश-विदेश से आने वाले पर्यटक इस मंदिर में जरूर आते हैं. मंदिर को बेहतर करने के लिए पुरातत्व विभाग भी वहां मौजूद खंडित प्रतिमाओं की देखरेख कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details