मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

एक मंदिर ऐसा जहां मरीजों का होता है इलाज, दवा की पर्ची और दुआ की अर्जी साथ-साथ

छतरपुर के एक मंदिर में मरीजों का इलाज किया जाता है. कहा जाता है यहां जो भी आता है वह ठीक होकर ही यहां से जाता है.

By

Published : Apr 24, 2019, 1:28 PM IST

माता का मंदिर

छतरपुर। जिले के एक छोटे से गांव में कई गंभीर बीमारियों के इलाज का दावा किया जाता है. यहां होने वाले इलाज का तरीका लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है. जिन लोगों को इस इलाज से लाभ पहुंच रहा है, वह इसे एक चमत्कार मान रहे हैं.


छतरपुर जिले से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम कर्री के पास दिरमदा पुरवा है. यहां बगराजन मंदिर है. इस मंदिर में देवी-देवता आशीष ही नहीं देते, बल्कि लकवे, जोड़ों के दर्द, गठिया, वात, आम वात जैसे कई रोगों का इलाज यहां होता है. दरअसल इस मंदिर में पुजारी बैजनाथ कुशवाहा बीमारी का इलाज करते हैं. लोगों की मान्यता है कि इलाज तो पुजारी करते हैं, लेकिन मरीजों को ठीक मां बगराजन ही करती हैं. उन्हीं के आर्शीवाद से लोग रोग मुक्त हो जाते हैं.

इस मंदिर में होता है इलाज


वैसे तो यहां मरीजों का इलाज सप्ताह भर चलता है, लेकिन विशेष रविवार और बुधवार को मरीज यहां आते हैं. लोगों का कहना है कि यहां लकवे से पीड़ित व्यक्ति ठीक हो जाता है, हाथ-पैर हिलने लगते हैं. जो लकवे के कारण बोल नहीं सकते, वह भी धीरे-धीरे बोलना शुरू कर देते हैं. पुजारी बैजनाथ कुशवाहा कहते हैं कि वे माता के आशीर्वाद से ही मरीजों का इलाज करते हैं और लोग ठीक होकर ही यहां से घर जाते हैं.


चमत्कार की कई कहानियां हैं प्रचलित
इलाज करने वाले पुजारी बैजनाथ कुशवाहा का कहना है कि जब वे 15 साल के थे, तो 3 साल के लिए अज्ञातवास में रहे. वहीं से जड़ी-बूटियों का ज्ञान अर्जित किया. उन्होंने कहा कि लोगों का इलाज करते हुए मां के आशीर्वाद से 40 साल से ज्यादा हो गए हैं. उन्होंने कहा कि वे जड़ी-बूटियों और मां के आशीर्वाद से सभी रोगों का इलाज करते हैं.


रहने और खाने की व्यवस्था
इस मंदिर में इलाज करवाने आए मरीजों और उनके परिजनों के रुकने और खाने की व्यवस्था मंदिर निःशुल्क करता है. वहीं भक्त भी अपनी इच्छा से मंदिर में दान करते हैं. यह पैसे माता के मंदिर में और जन सेवा में लगाए जाते हैं

ABOUT THE AUTHOR

...view details