मध्य प्रदेश

madhya pradesh

छतरपुर : समृद्धि परियोजना के अंतर्गत सेनेटरी पैड यूनिट खुला, घर-घर पहुंच रहे पैड

By

Published : May 28, 2020, 10:52 PM IST

महावारी स्वच्छता दिवस पर छतरपुर में समृद्धि परियोजना के अंतर्गत सेनेटरी पैड यूनिट खोला गया है जिसका उद्देश्य हर महिला तक सेनेटरी पैड पहुंचाना है.

sanitary pad unit
सेनेटरी पैड यूनिट

छतरपुर। महावारी स्वच्छता दिवस पर जिले में संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष के सहयोग से दर्शना महिला कल्याण समिति के द्वारा समृद्धि परियोजना के अंतर्गत सेनेटरी पैड यूनिट खोला गया है. इस परियोजना से जुड़ी हमसखी घर-घर सेनेटरी पैड पहुंचा रही है और महिलाओं के मासिक धर्म को लेकर जागरूक कर रही है.

सेनेटरी पैड यूनिट

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने क लिए किए गए लॉकडाउन में आत्मनिर्भर बनने महिलाएं और युवतियां ये सराहनीय कार्य कर रही हैं. परियोजना के प्रोजेक्ट को-ऑर्डिनेटर जगन्नाथ दुबे ने बताया कि परियोजना के कर्मचारी हर गांव में महिलाओं को सेनेटरी पैड पहुंचाने का काम कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि परियोजना का प्रयास है कि लॉकडाउन के दौरान सभी किशोरियों तक सेनेटरी पैड पहुंचे जिससे इस समय पैड की कमी ना पड़े.

बता दें कि पूरी दुनिया में 28 मई को (विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस) विश्व माहवारी दिवस मनाया जाता है. किशोरियों और महिलाओं में जागरुकता और समाज के नजरिए में बीमारी को लेकर बदलाव से इसकी शुरुआत 2014 में की गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details