मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कॉक्स डिस्टलरी से निकलने वाले केमिकल से नदियां हो रहीं दूषित, लोगों का जीना हुआ दूभर

By

Published : Oct 3, 2020, 12:34 PM IST

Updated : Oct 3, 2020, 2:28 PM IST

नौगांव नगर में स्थित कॉक्स डिस्टलरी निकलने वाले केमिकल युक्त पानी से नदियां दूषित हो रही हैं और तेजी से बदबू भी फैल रही है. जिससे स्थानीय लोगों का जीना मुश्किल हो रहा है. वहीं इस दूषित पानी की वजह से लोगों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ रहा है. पढ़िए पूरी खबर...

Rivers getting contaminated with Cox Distillery water
कॉक्स डिस्टलरी के पानी से नदियां हो रही दूषित

छतरपुर। नौगांव में स्थित कॉक्स डिस्टलरी से निकलने वाले केमिकल युक्त पानी से नदियां दूषित हो रही हैं और तेजी से दुर्गंध भी फैल रही है, जिससे स्थानीय लोगों का जीना मुश्किल हो रहा है.

डिस्टलरी के पानी से दूषित हो रही सीलप नदी

नौगांव नगर में स्थित कॉक्स डिस्टलरी से रोजाना गंदा पानी निकलता है और नजदीक स्थित नदियों में मिल जाता है, सीलप नदी में यह पानी मिलता है और यह नदी जाकर बाद में धसान नदी में मिल जाती है, जिसके कारण आसपास जानवर जो इस नदी का पानी पीते हैं उनकी मौत हो रही है.

कॉक्स डिस्टलरी से निकल रहा गंदा पानी

ग्रामीणों का दुर्गंध से जीना हुआ दूभर

स्थानीय लोगों ने बताया कि डिस्टलरी से निकलने वाले दूषित पानी की वजह से आसपास के गांवों में हैंडपंपों का पानी भी दूषित आ रहा है. वहीं धसान नदी पर ही प्लांट लगाकर नौगांव नगर पालिका नगर वासियों को पाइप लाइन के माध्यम से पानी भेजती है. जबकि डिस्टलरी का गंदा पानी धसान नदी में रोजाना मिलता है. स्थानीय लोगों का कहना है कि इस डिस्टलरी के दूषित पानी से जीना दूभर हो रहा है, लेकिन अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं.

कॉक्स डिस्टलरी के पानी से फैल रही दुर्गंध

लोगों के स्वाथ्य पर पड़ रहा बुरा असर

नौंगांव वासियों के स्वास्थ्य पर इस पानी का प्रतिकूल प्रभाव दिखाई देने लगा है. धीरे-धीरे नगर के कई निवासी गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. कॉक्स डिस्टलरी मानकों के अनुरूप नहीं चल रही है, जिसके कारण आस-पास का इलाका प्रदूषित हो रहा है.

अधिकारी नहीं ले रहे सुध

अधिकारी महज खानापूर्ति करके अपनी जांच को निपटा देते हैं. कई बार ग्रामीणों ने विरोध भी किया, लेकिन डिस्टलरी में कई रसूखदारों का हिस्सा है जिसके कारण कार्रवाई महज खाक के तीन पात ही है. वहीं एसडीएम विनय कुमार द्विवेदी का कहना है कि मामले की जांच करवाकर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated : Oct 3, 2020, 2:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details