मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सामाजिक सद्भावना की मिसाल बना ये परिवार, देवी- देवताओं की पूजा करने के साथ रखते हैं रोजा

राना इलाहाबाद बैंक के पास रहने वाला नामदेव परिवार पिछली तीन पीढ़ियों से राम रहीम की लगातार पूजा करता आ रहा है. परिवार नासिर्फ बुंदेलखंड बल्कि पूरे मध्यप्रदेश में भी एक मिसाल बना हुआ है. जहां हिंदू मुस्लिम देवी-देवताओं की साथ में पूजा होती है.

By

Published : May 11, 2019, 5:36 PM IST

राम-रहीम की पूजा करते नामदेव

छतरपुर। जिले में एक ऐसा परिवार है जिसने सामाजिक सद्भावना की मिसाल पेश की है, इस परिवार में पिछली तीन पीढ़ियों से जहां एक तरफ हिंदू देवी देवताओं की पूजा करते हैं, तो वही रमजान के महीने में रोजा रखकर देश के लिए अमन चैन की दिआ भी मांगते हैं.


पुराना इलाहाबाद बैंक के पास रहने वाला नामदेव परिवार पिछली तीन पीढ़ियों से राम रहीम की लगातार पूजा करता आ रहा है. परिवार नासिर्फ बुंदेलखंड बल्कि पूरे मध्यप्रदेश में भी एक मिसाल बना हुआ है.

राम-रहीम की पूजा करते नामदेव
नामदेव परिवार में पिछले तीन पीढ़ियों से हिंदू मुस्लिम देवी-देवताओं की साथ में पूजा होती है. पहले यह पूजा उनके दादा बाद में उनके पिता रत्नेश और अब उनका बेटा कृष्ण कुमार नामदेव कर रहे हैं. कृष्ण कुमार और उनके पिता जिस पूजा के कमरे में भगवान राम सहित अन्य देवी देवताओं की पूजा करते हैं.


हजरत इमाम हुसैन की भी इबादत उसी कमरे में बकायदा वैसी ही होती है जैसी भगवान की पूजा की जाती है. इस पूजा के वक्त माहौल देखते ही बनता है.


रत्नेश नामदेव का कहना है कि उनके यहां इस प्रकार की पूजा लगभग 3 पीढ़ियों से होती आ रही है. उन्होंने यह भी बताया कि छतरपुर का अंदाज सूफियाना है, यहां हिंदू-मुसलमान सभी लोग मिलजुल कर रहते हैं. यहां हमेशा मेलमिलाप का माहौल होता है. यहां हिंदू एवं मुसलमान भाई चारे और सामाजिक सद्भाव के साथ रहते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details