मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

महाराजा छत्रसाल कन्वेंशन केन्द्र का लोकार्पण सम्पन्न

सीएम शिवराज ने महाराजा छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर का लोकार्पण करते हुए कहा कि खजुराहो को कला संस्कृति आध्यात्म एवं योग का अंतरराष्ट्रीय केन्द्र बनाया जाएगा. इससे रोजगार सहित खजुराहो वैश्विक स्तर पर पहचान मिलेगी.

By

Published : Mar 30, 2021, 3:54 PM IST

convention center inaugurated in khajuraho
खजुराहो केन्द्र का लोकार्पण सम्पन्न

छतरपुर। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने खजुराहो में मीट इंडिया का शुभारंभ किया. इस दौरान सीएम ने कला संस्कृति ,आध्यात्म और योग को अंतरर्राष्ट्रीय केन्द्र बनाने की बात कही. सीएम ने कहा इसी आने वाले सालों में आइकोनिक सिटी का रूप दिया जाएगा. कन्वेंशन सेंटर का निर्माण 51.45 करोड़ की लागत से किया गया है.

  • खजुराहो को बनाया जाएगा कला संस्कृति का केन्द्र

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल ने 26 मार्च को खजुराहो में 51.45 करोड़ लागत से निर्मित महाराजा छत्रसाल कन्वेंशन केन्द्र खजुराहो का लोकार्पण किया. वहीं माइस रोड-शो मीट इंडिया का शुभारंम किया भी किया गया. चौहान ने इस मौके पर कहा कि छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर का नाम महाराजा छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर किया जाएगा. खजुराहो को कला संस्कृति आध्यात्म एवं योग का अंतरराष्ट्रीय केन्द्र बनाया जाएगा. आने वाले सालों में यह आइकोनिक सिटी का रूप लेगा.

  • एयर कनेक्टिविटी को मिलेगा बढ़वा

एयर कनेक्टीविटी विशेषकर छोटे विमानों और की रेल सेवा देश के विभिन्न अंचलों से शुरू कराने की कोशिश की जाएगी. कन्वेंशन के जरिए रोजगार के अवसर मुहैया कराए जाएंगे. इसके लिए भारत सरकार और मध्यप्रदेश सरकार के बीच एमओयू साइन हुआ. आने वाले सालों में आइकॉनिक सिटी खजुराहो के निर्माण पर 1 हजार करोड़ रुपए के निवेश सहित कई सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी. खजुराहो के आस-पास पन्ना नेशनल पार्क, वन्यप्राणी तो उपलब्ध कराए जाएंगे. सीएम ने कहा कि केन-बेतवा प्रोजेक्ट इस क्षेत्र की तस्वीर, तकदीर बदलेगा. जल-संकट दूर होगा और खेतों की सिंचाई के लिए पानी मिलेगा.

खजुराहो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के पहले दिन जश्न अग्निहोत्री ने ईटीवी भारत से की खास बातचीत....

  • माइस रोड-शो मीट इन इंडिया कार्यक्रम में बोले केन्द्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल

प्रह्लाद पटेल नेअपने संबोधन में कहा कि हम सबको तय करना होगा कि हमारे मूल्य, प्राचीन संस्कृति बचाना है. देश और दुनिया से आने वाला पर्यटक जो अपेक्षा हमसे करता है उसे हम पूरा करते रहेंगे. मंत्री ऊषा ठाकुर ने कन्वेंशन सेंटर का नाम महाराजा छत्रसाल के नाम पर भी रखने पर मुख्यमंत्री को धन्यवाद देती हूं. इस तरह की सौगते निरंतर मिलती रहे. मंत्री उषा ठाकुर ने कहा कि खजुराहो पुरातात्विक ऐतिहासिक धरोहर का अपना कीर्तिमान स्थापित करेगी और रोजगार के क्षेत्र में बढ़ोत्तरी होगी . इस अवसर पर पर्यटन एवं संस्कृति आध्यात्म मंत्री उषा ठाकुर, खनिज मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह सहित कई अतिथि मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details