मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Khajuraho Dance Festival: रंगारंग कार्यक्रम के साथ 48 वें खजुराहो नृत्य समारोह का आगाज, राज्यपाल ने किया शुभारंभ

By

Published : Feb 20, 2022, 11:08 PM IST

खजुराहो। प्रदेश की विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी खजुराहो में खजुराहो नृत्य समारोह 2022 का आगाज हो चुका है. 20 फरवरी से शुरू हुए इस कार्यक्रम का शुभारंभ राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने किया. इस अवसर पर प्रदेश की संस्कृति (khajuraho dance festival 2022 ) और पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर, सूक्ष्म -लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री ओम प्रकाश सखलेचा और खजुराहो सांसद वी डी शर्मा मौजूद रहे. इस मौके पर भगवान की भक्ति और नृत्य का बेजोड़ संगम देखने को मिला. नृत्य समारोह में देश एवं विश्व के विख्यात कलाकार ने अपनी नृत्य प्रस्तुतियां दी.

khajuraho dance festival 2022
खजुराहो नृत्य समारोह का रंगारंग आगाज़

छतरपुर।प्रदेश की विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी खजुराहो में 48वां खजुराहो नृत्य समारोह का आगाज हो चुका है. 20 फरवरी से शुरू हुए इस कार्यक्रम का शुभारंभ राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने किया. इस अवसर पर प्रदेश की संस्कृति (khajuraho dance festival 2022 ) और पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर, सूक्ष्म -लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री ओम प्रकाश सखलेचा और खजुराहो सांसद वी डी शर्मा मौजूद रहे. इस मौके पर भगवान की भक्ति और नृत्य का बेजोड़ संगम देखने को मिला. नृत्य समारोह में देश एवं विश्व के विख्यात कलाकार ने अपनी नृत्य प्रस्तुतियां दी.

खजुराहो नृत्य समारोह का रंगारंग आगाज़

देवरिया पहुंचे शिवराज ने अखिलेश यादव को आज का औरंगजेब बताया, BABA का मतलब समझाया

रंगारंग कार्यक्रम के साथ आगाज़
नृत्य के इस अनूठे और अद्भुत समारोह के पहले दिन कथक के महाराज स्वर्गीय पंडित बिरजू महाराज को नृत्यांजलि अर्पित की गई, बिरजू महाराज की पटु शिष्याओं में शुमार सुश्री शाश्वती सेन और बिरजू महाराज द्वारा स्थापित शास्त्रीय नृत्य एवं कला संस्थान कलाश्रम के विद्यार्थियों ने मिलकर कथक की अद्भुत प्रस्तुति दी. इसके साथ ही आज की दूसरी प्रस्तुति भरतनाट्यम की थी, नृत्य के क्षेत्र में दिए जाने वाले 2020- 21 के राष्ट्रीय कालिदास सम्मान से विभूषित नृत्य दंपति वी पी धनंजय एवं शांता धनंजय ने अपने नृत्य से आध्यात्म की भावभूमि साकार की. धनंजय दंपति भरत कलांजलि नाम से नृत्य संस्थान भी चलाते हैं, इस संस्थान के विद्यार्थियों ने भी प्रस्तुति में भागीदारी की.

खजुराहो नृत्य समारोह का रंगारंग आगाज़

ABOUT THE AUTHOR

...view details