मध्य प्रदेश

madhya pradesh

खजुराहो लोकसभा सीटः कांग्रेस ने लगाया कविता सिंह पर दांव, बीजेपी ने नहीं खोले पत्ते

By

Published : Mar 26, 2019, 7:19 AM IST

प्रदेश की खजुराहो लोकसभा सीट बुंदेलखंड की अहम सीट मानी जाती है. कांग्रेस ने इस सीट से कविता सिंह को प्रत्याशी बनाया है, जबकि बीजेपी ने इस सीट पर अब तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं. छतरपुर, पन्ना और कटनी जिले की 8 विधानसभा सीटों से मिलकर बनी खजुराहो लोकसभा सीट पर फिलहाल बीजेपी का कब्जा है. इस संसदीय क्षेत्र की 6 विधानसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा है, तो 2 सीटें कांग्रेस के पास है. खजुराहो में इस बार बीजेपी-कांग्रेस में जोरदार मुकाबला होने की उम्मीद है.

खजुराहो

छतरपुर। प्रदेश की खजुराहो लोकसभा सीट बुंदेलखंड की अहम सीट मानी जाती है. कांग्रेस ने इस सीट से कविता सिंह को प्रत्याशी बनाया है, जो खजुराहो संसदीय सीट के अंतर्गत आने वाली राजनगर विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक विक्रम सिंह नातीराजा की पत्नी हैं. बीजेपी ने इस सीट से अब तक प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है.

छतरपुर, पन्ना और कटनी जिले तक फैले इस संसदीय क्षेत्र के मतदाताओं का कहना है कि खजुराहो सीट से सभी पार्टियों को स्थानीय प्रत्याशी को तरजीह देनी चाहिए. बीजेपी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में नागौद राजपरिवार के सदस्य और पूर्व मंत्री नागेंद्र सिंह को उम्मीदवार बनाया था और कांग्रेस ने दमोह जिले के पूर्व मंत्री राजा पटेरिया को मैदान में उतारा था, ये दोनों ही स्थानीय नहीं थे. हालांकि इस बार कांग्रेस ने कविता सिंह को प्रत्याशी बनाया है.

खजुराहो लोकसभा सीट का नाम लोकसभा चुनाव के इतिहास में अब तक बुंदेलखंड से सबसे अधिक बार महिला प्रत्याशी को संसद में भेजने के रूप में दर्ज है. प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती इस सीट से 4 बार सांसद रह चुकी हैं. जबकि कांग्रेस ने भी इस बार महिला प्रत्याशी पर दांव लगाया है. बात अगर पिछले चुनाव की करें, तो बीजेपी के नागेंद्र सिंह ने कांग्रेस के राजा पटेरिया को 2 लाख 47 हजार 490 वोट से हराया था.

खजुराहो लोकसभा क्षेत्र में आने वाली विधानसभा सीटें
खजुराहो लोकसभा सीट के अंतर्गत तीन जिलों छतरपुर, पन्ना और कटनी की विधानसभा सीटें आती हैं, जिनमें छतरपुर जिले से चंदला और राजनगर, जबकि पन्ना जिले से पन्ना, गुनौर, पवई और कटनी जिले से विजयराघवगढ़, मुरवारा और बहोरीबंद विधानसभा सीटें आती हैं. जिनमें से फिलहाल 6 सीटों पर बीजेपी और 2 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है. बीजेपी-कांग्रेस के अलावा खजुराहो सीट पर इस बार समाजवादी पार्टी का प्रत्याशी भी होगा, जिसे बीएसपी का सर्मथन प्राप्त है. हालांकि मुकाबला बीजेपी-कांग्रेस के बीच ही माना जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details