मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

छतरपुर के 'न्यूटन' ने बनाया बिजली सप्लाई करने वाला अनोखा डिवाइस, छूने पर नहीं लगेगा करंट

जिले के आदित्य शिवहरे ने ऐसे डिवाइस बनाया है, जो बिना तारों के बिजली को एक जगह से दूसरे जगह तक सप्लाई कर सकता है. साथ ही इसके संपर्क में आने पर बिजली के झटके भी नहीं लगते हैं.

By

Published : Jul 31, 2019, 6:24 PM IST

छतरपुर के 'न्यूटन' ने बनाया बिजली सप्लाई के लिए अनोखा डिवाइस

छतरपुर। कहा जाता है कि आवश्यकता आविष्कार की जननी है. इस बात को साबित कर दिखाया है जिले के आदित्य शिवहरे ने, जिन्हें स्थानीय लोग 'न्यूटन' के नाम से बुलाते हैं. आदित्य शिवहरे ने एक ऐसे डिवाइस की खोज की है, जो बिना तारों के बिजली को एक जगह से दूसरे जगह तक पहुंचा देती है. इस डिवाइस की खास बात ये है कि इसके संपर्क में आने पर बिजली के झटके नहीं लगते हैं.

अपनी जिज्ञासा और जुनून के दम पर 11वीं क्लास में पढ़ने वाले आदित्य शिवहरे ने वह कर दिखाया है, जिससे देश में एक नई क्रांति लाई जा सकती है. आदित्य ने डिवाइस का नाम 'वायरलेस एंड शॉकलेस इलेक्ट्रिसिटी ट्रांसमीटर' रखा है. आदित्य का कहना है कि देशहित में वो कुछ ऐसा बनाना चाहता था, जिससे लोगों का जीवन बदल सकें. साथ ही आदित्य का मकसद था, कि लोगों की मौत बिजली का करंट लगने से ना हो.

छतरपुर के 'न्यूटन' ने बनाया बिजली सप्लाई के लिए अनोखा डिवाइस
आदित्य शिवहरे ने 3 सालों की कड़ी मेहनत से ऐसे डिवाइस का आविष्कार किया है, जिससे लोगों को करंट नहीं लगेगा. इस अनोखे मॉडल में एक ट्रांसमीटर है, जो विद्युत तरंगों को भेजने का काम करता है. इन तरंगों को रिसीवर की सहायता से एक जगह से दूसरे जगह ट्रांसफर किया जाता है. आदित्य फिजिक्स का छात्र है, बचपन से ही उसे इलेक्ट्रॉनिक चीजों से छोटे-छोटे शोध करने में रुचि रही है. आदित्य के इस आविष्कार के बाद भोपाल से लेकर दिल्ली मंत्रालय से भी उसे फोन आने लगे हैं और सांसद से लेकर मंत्री तक उसकी मदद करने की बात कह रहे हैं. जिसके बाद से आदित्य का हौसला और बढ़ गया है. अब वह अपने इस प्रोजेक्ट को आगे ले जाकर कुछ अच्छा करना चाहता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details