मध्य प्रदेश

madhya pradesh

"दी ट्रस्ट हेरिटेज" पुस्तक अंग्रेजी के बाद अब जर्मन, फ्रेंच,स्पेनिश सहित हिंदी भाषा में होगी प्रकाशित

By

Published : May 12, 2023, 12:48 PM IST

MP के नौगांव जैसे शहर के पॉलिटेक्निक कॉलेज के व्याख्याता ने एक अनूठी किताब लिखी है. इसकी डिमांड ना सिर्फ इंग्लिश में है बल्की दुनिया की कई भाषाओं में अनुवाद भी हो रहा है. "दी ट्रस्ट हेरिटेज" पुस्तक में बुंदेलखंड के एक युवा की कहानी जो दुनिया में अपनी छाप छोड़ रहा है. पुस्तक का जर्मन, फ्रेंच, स्पेनिश, इटैलियन और टर्किश भाषा में संस्करण प्रकाशित होगा.

chhatarpur news
दी ट्रस्ट हेरिटेज पुस्तक का प्रकाशन

छतरपुर। नौगांव में संचालित पॉलिटेक्निक कॉलेज के वरिष्ठ व्याख्याता एसपी नायक की पुस्तक "दी ट्रस्ट हेरिटेज" का कनाडा, शारजाह के बाद अपने एमपी में विमोचन किया गया. व्याख्याता एसपी नायक ने बताया कि युकियोटो प्रकाशन द्वारा पब्लिश पुस्तक ने दिल्ली पुस्तक मेला एवं शारजाह अंतरराष्ट्रीय पुस्तक मेले में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. वर्तमान में पुस्तक अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है. पुस्तक का जर्मन, फ्रेंच, स्पेनिश, इटैलियन और टर्किश भाषा संस्करण प्रकाशन प्रक्रिया में है. पुस्तक का हिंदी संस्करण इसके बाद उपलब्ध होगा. यह एक ऐसे युवा की कहानी, जो अपने एक स्वप्न की पहेली को सुलझाने के लिए एक दुष्कर यात्रा पर जाता है. एक असाधारण विद्वान और अलकेमिस्ट द्वारा सौंपी गई विरासत को प्राप्त करने के लिए की गई यात्रा जो रोमांच, रहस्य, आध्यात्म के अनछुए पहलुओं को पटल पर लाती है.

ये पुस्तक प्राचीन भारतीय ज्ञान की गौरवशाली धारा में अल्केमी की रहस्यमयी दुनिया का समागम दर्शाती है. एक यात्रा वृतांत के रुप में यह हमारे अतीत की बौद्धिक और आध्यात्मिक भव्यता के लिए गर्व की भावना जगाती है, जिसके लिए मध्य भारत के बुंदेलखंड क्षेत्र का एक युवा घने जंगलों और गंगोत्री ग्लेशियर के पार हिमालय की घाटी में वैदिक भारत की संचेतना में अपनी नियति को खोजता है. यह कहानी वैदिक ज्ञान की अप्रतिम उपलब्धियों के प्रति विस्मयकारी गौरव को जागृत करती है. परंतु आधुनिक विज्ञान का विरोध नहीं करती. यह पुस्तक इस बात पर बल देती है कि आधुनिक विज्ञान की कसौटी मानवीय इन्द्रियों की सीमा तक ही सीमित है, जबकि भारतीय ज्ञान की प्रकृति पराभौतिक है.

ये भी पढ़ें :

एसपी नायक मध्य प्रदेश शासन के तकनीकी शिक्षा विभाग के अंतर्गत शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज, नौगांव में वरिष्ठ व्याख्याता के रूप में कार्यरत हैं. उन्होंने जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर से अंग्रेजी साहित्य में स्नातकोत्तर उपाधि, स्वर्ण पदक के साथ प्राप्त की है. वे कैम्ब्रिज टीकेटी सर्टिफिकेट भी धारित करते हैं. उनके पास शिक्षण, शोध एवं प्रशिक्षण के क्षेत्र में 14 वर्ष से अधिक का अनुभव है. शासकीय सेवा में आने के पूर्व वह ICFAI, मैक्स न्यूयॉर्क लाइफ जैसे कई संगठनों में सॉफ्ट स्किल ट्रेनर, ट्रेनिंग मैनेजर और प्लेसमेंट कोऑर्डिनेटर की क्षमताओं में विभिन्न स्थानों पर कार्यरत रहे हैं. वह टाइम्स ऑफ इंडिया और द वायर में लगातार योगदान देते रहे है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details