मध्य प्रदेश

madhya pradesh

स्वस्थ रहने का सबसे उत्तम साधन है योग, योगाचार्य प्रतिष्ठा शर्मा ने दिये टिप्स

By

Published : Jun 21, 2019, 12:02 AM IST

Updated : Jun 21, 2019, 1:09 AM IST

सबसे बड़ा सुख है निरोगी काया और निरोगी रहने का उपाय भी है बिल्कुल मुफ्त. बस रोजाना कुछ समय तक योगा करने से पूरी उम्र आरोग्य काया का लाभ मिल सकता है. आज पूरी दुनिया हिंदुस्तान की योग विधा को विश्व योग दिवस के रूप में मना रही है और बाहें फैलाकर योग का स्वागत कर रही है. आज पूरी दुनिया पांचवां विश्व योग दिवस मना रही है और सरकार की भी कोशिश है कि अधिक से अधिक लोग योग को अपनायें.

प्रतिष्ठा शर्मा, योगाचार्य

भोपाल। आज पूरी दुनिया योग का बाहें फैलाकर स्वागत कर रही है क्योंकि सबको ये पता चल चुका है कि निरोग रहने के लिए योग से बेहतर कोई दूसरा साधन नहीं है, जो तन-मन को स्वस्थ व आकर्षित बना सके. 21 जून को पूरी दुनिया विश्व योग दिवस मनाती है. हिंदुस्तान की इस प्राचीन परंपरा की पूरी दुनिया कायल है. विख्यात योगाचार्य पद्मश्री भारत भूषण की बेटी व प्राख्यात योगाचार्य प्रतिष्ठा शर्मा ने पांचवें विश्व योग दिवस की पूर्व संध्या पर ईटीवी भारत से बातचीत की. जिसमें उन्होंने बताया कि योग और योग के प्रति दुनिया में आज कितनी दीवानगी है.

स्वस्थ रहने का सबसे उत्तम साधन है योग
  • उन्होंने ये भी बताया कि कैसे इस योग विधा से असाध्य रोगों पर नियंत्रण पाया जा सकता है और शरीर को आरोग्य रखा जा सकता है.
  • आधुनिक तरीके से बॉडी बिल्डिंग के सवाल के जवाब में उन्होंने युवाओं को बताया कि जिम के साथ-साथ योगासन करना भी कितना और क्यों जरूरी है.
  • अगले सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि योग के जरिये कैसे आप अपने लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं और आपकी परेशानियां कैसे आपके लिए मददगार बन जाती हैं.
  • महिलाओं का योग के प्रति बढ़ते रुझान के बारे में उन्होंने बताया कि महिलाओं के लिए योग कितना लाभकारी है, और खासकर गर्भवती महिलाओं के लिए.
  • वहीं एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि उनका ये सफर कितना मुश्किल भरा रहा और कैसे उन्होंने ये मुकाम हासिल किया.
  • अंत में उन्होंने युवाओं के साथ-साथ पूरी दुनिया को एक खास संदेश दिया है, जिस पर अमल करके आप खुद को खुश व निरोगी बना सकते हैं.

आधुनिक खानपान व बदलते परिवेश में निरोग रहना है तो योग को अपनाना होगा क्योंकि योग ही निरोग रखने का सबसे सरल, सफल और बिना खर्च के आसानी से उपलब्ध होने वाला साधन है. इस योग दिवस पर नियमित योग करने का संकल्प लें क्योंकि काया निरोगी होगी तभी मन प्रसन्न रहेगा.

Last Updated : Jun 21, 2019, 1:09 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details