मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

भारी वाहन चालकों की लापरवाही से क्षतिग्रस्त हो रहा ऐतिहासिक तीन मोहरा गेट पुल, निर्माण में आ रही परेशानियां

राजधानी भोपाल की कई इमारतें ऐसी हैं जो इतिहास में अपनी खास पहचान तो रखती हैं, लेकिन वर्तमान में सरकार की लापरवाही के चलते जर्जर होती जा रही हैं. शाहजहानाबाद स्थित तीन मोहरा पुल अपने आप में भोपाल के इतिहास का गवाह है, लेकिन नगर निगम की लापरवाही के चलते इस धरोहर को लगातार नुकसान पहुंचाया जा रहा है.

By

Published : Feb 17, 2019, 12:57 PM IST

जर्जर होती जा रही ऐतिहासिक इमारत

भोपाल। राजधानी भोपाल की कई इमारतें ऐसी हैं जो इतिहास में अपनी खास पहचान तो रखती हैं, लेकिन वर्तमान में सरकार की लापरवाही के चलते जर्जर होती जा रही हैं. शाहजहानाबाद स्थित तीन मोहरा पुल अपने आप में भोपाल के इतिहास का गवाह है, लेकिन नगर निगम की लापरवाही के चलते इस धरोहर को लगातार नुकसान पहुंचाया जा रहा है.

जर्जर होती जा रही ऐतिहासिक इमारत


राजधानी का तीन मोहरा गेट भोपाल की धरोहरों में शामिल है, जिसे लंबे समय से बचाने की मांग राजधानीवासियों द्वारा की जा रही है. शाहजहानाबाद स्थित ऐतिहासिक इमारत के पास एक ऐतिहासिक पुल तीन मोहरा स्थित है, जिसकी बनावट पत्थरों की एक खास जमावट पर टिकी है. लेकिन, धीरे-धीरे पत्थरों के टुकड़े अब टूट रहे हैं, जिसे वापस लगाने की कवायद नगर निगम के द्वारा की जा रही है, लेकिन बस और ट्रक चालकों की लापरवाही की वजह से इस धरोहर को लगातार नुकसान पहुंचाया जा रहा है.


राजधानी के ऐतिहासिक 3 मोहरा पुल को पुनः निर्माण के लिए नगर निगम राजस्थान के कारीगरों के माध्यम से काम करवा रहा है. इस ऐतिहासिक पुल को किसी प्रकार का नुकसान ना हो इसे देखते हुए पुल के दोनों तरफ लोहे के बड़े बैरिकेड लगाए गए थे, ताकि भारी वाहन यहां से प्रवेश ना कर सकें, लेकिन नगर निगम की लापरवाही के चलते बस और ट्रक चालकों ने लोहे के बड़े बैरिकेड को भी देर रात तोड़ दिया. लोहे के बैरिकेड इतने बड़े थे कि पूरी सड़क पर घंटो तक जाम लगा रहा है. ट्रक के द्वारा बैरिकेड तोड़ने की घटना पास में लगे सीसीटीवी कैमरे में भी रिकॉर्ड हो गई. हालांकि ट्रक चालक वहां से तुरंत फरार हो गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details