मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मतगणना की तैयारियां पूरी, हर डेढ़ मिनट में मिलेगी काउंटिंग की ताजा जानकारी

मध्यप्रदेश में अंतिम चरण का चुनाव 19 मई को होना है. जिसकी तैयारियों के साथ ही 23 मई को होने वाली मतगणना की तैयारी भी चुनाव आयोग ने पूरी कर ली है. मतगणना स्थल पूरी तरह सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगा. चुनाव आयोग ने एक न्यू सुविधा एप लॉन्च किया है, जिसमें देशभर में मतगणना की रियल टाइम जानकारी लोगों को मिल सकेगी.

By

Published : May 17, 2019, 5:12 PM IST

वी एल कांताराव,मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

भोपाल। मध्यप्रदेश में अंतिम चरण का चुनाव 19 मई को होना है, जिसकी तैयारियों के साथ ही 23 मई को होने वाली मतगणना की तैयारी भी चुनाव आयोग ने पूरी कर ली है. मतगणना स्थल पूरी तरह सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगा. वहीं मतगणनास्थल की वेबकास्टिंग नहीं होगी, हॉल के अंदर भी सीसीटीवी कैमरे होंगे. काउंटिंग हॉल में वाईफाई भी नहीं होगा, बल्कि लीज लाइन से कनेक्शन होगा. इसके साथ ही मतगणना में आईटी के उपयोग से रियल टाइम काउंटिंग जान सकेंगे.

मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी एल कांताराव ने बताया है कि मतगणना कर्मियों और राजनीतिक दल को वोटिंग के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है. इस बार मतगणना में आईटी का उपयोग किया जा रहा है. इस बार एक न्यू सुविधा एप लॉन्च किया गया है, जिसमें देशभर में मतगणना की रियल टाइम जानकारी लोगों को मिल सकेगी. इसमें मिलने वाली जानकारी हर 90 सेकंड में रिफ्रेश होगी और लोगों को रियल टाइम में लोकसभा क्षेत्रवार मतगणना की जानकारी मिलेगी.

वी एल कांताराव,मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

मतगणना स्थल पर सीसीटीवी कैमरे के जरिए नजर रखी जाएगी. स्ट्रांग रूम की हर गतिविधि सीसीटीवी कैमरे के दायरे में होगी. निर्वाचन अधिकारी अपने कक्ष से सीसीटीवी कैमरे के जरिए मतगणना पर नजर रखेंगे. मतगणना स्थल पर किसी तरह की वेबकास्टिंग नहीं होगी. मतगणना स्थल की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी. जिन जिलों में डाक मतपत्रों की संख्या ज्यादा है, वहां पर मतगणना की व्यवस्था के लिए निर्वाचन आयोग को अलग से प्रस्ताव भेजा गया है. चुनाव आयोग ने कांग्रेस की जैमर लगाने की मांग को ठुकरा दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details