मध्य प्रदेश

madhya pradesh

इंदौर की तर्ज पर चलाया जाए पूरे प्रदेश में स्वच्छता अभियान, मंत्री जयवर्धन सिंह ने अधिकारियों को दिए निर्देश

By

Published : May 31, 2019, 6:12 AM IST

नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पूरे प्रदेश में इंदौर की तर्ज पर स्वच्छता अभियान चलाया जाए.

अधिकारियों के साथ बैठक करते मंत्री जयवर्धन सिंह

भोपाल।मध्य प्रदेश का इंदौर शहर स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछले तीन सालों से लगातार प्रथम स्थान हासिल करता आ रहा है. जबकि राजधानी भोपाल ने भी स्वच्छता सर्वेक्षण में अच्छा प्रदर्शन किया है. इसी को देखते हुए अब प्रदेश के नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह ने प्रदेश भर में इंदौर की तर्ज पर स्वच्छता अभियान चलाने की बात कही है. ताकि इंदौर की तर्ज पर सभी नगरीय निकायों को साफ स्वच्छ बनाया जा सके.

अधिकारियों के साथ बैठक करते मंत्री जयवर्धन सिंह

मंत्रालय में विभागीय योजना की समीक्षा करते हुए मंत्री जयवर्धन सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में इंदौर मॉडल के आधार पर स्वच्छता अभियान चलाया जाए. अभियान की सत्तत मॉनिटरिंग भी की जाए. मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पूरे मध्य प्रदेश में स्वच्छता अभियान की जांच सर्तकता से की जाए.

जयवर्धन सिंह ने मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना का क्रियान्वयन बेहतर ढंग से करने के लिए भी उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है. समीक्षा बैठक के दौरान मंत्री जयवर्धन सिंह ने अधिकारियों को कहा है कि युवाओं की सहूलियत के अनुसार इसमें जरूरी संशोधन भी प्रस्तावित करें. जबकि स्मार्ट सिटी में चल रहे कार्यों को समय सीमा में पूरा किया जाना चाहिए.

नगरीय प्रशासन मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि प्रदेश में प्रदूषण और पार्किंग जैसी समस्याओं का विशेष ध्यान रखा जाए. इनके नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ दंड का प्रावधान होना चाहिए. इस दौरान नगरीय प्रशासन विभाग से संबंधित सभी अधिकारी बैठक में मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details