मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मोदी की आंधी में उड़ गये राजा-महाराजा, संसद में अब नहीं दिखेंगे सिंधिया, राघौगढ़ का भी राज खत्म

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मध्य प्रदेश में बड़ी हार का सामना करना पड़ा है. 15 साल बाद चुनावी मैदान में उतरे कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह को भी हार का सामना करना पड़ा. तो पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी अपनी परंपरागत गुना लोकसभा सीट से चुनाव हार गए.

By

Published : May 24, 2019, 4:05 PM IST

लोकसभा चुनाव हारे दिग्विजय सिंह और सिंधिया

भोपाल। 23 मई को देश में मोदी नाम की सुनामी आई और क्या राजा, क्या महाराजा सबको बहा ले गई. सियासी समंदर में लहरों का ऐसा उन्माद उमड़ा कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस के मजबूत किले भी ताश के पत्तों की तरह ढह गए और उन किलों को फतह भी ऐसे चेहरों ने किया, जो कल तक सियासत से अंजान थे. मध्यप्रदेश में कांग्रेस के दो क्षत्रपों की हार ने सबको हैरान कर दिया. एक हैं दिग्विजय सिंह और दूसरे ज्योतिरादित्य सिंधिया.

दिग्विजय सिंह और सिंधिया को मिली लोकसभा चुनाव में हार

15 साल बाद सियासी पिच पर बैटिंग करने उतरे राघौगढ़ के राजा दिग्विजय सिंह को पहली ही सियासी पारी में बीजेपी की साध्वी प्रज्ञा ने क्लीन बोल्ड कर दिया. वहीं, कल तक महाराजा सिंधिया के वजीर रहे डॉक्टर केपी यादव ने गुना में सिंधिया के किले में सेंध लगा दी और सियासत में सालों से अपने सियासी दमखम का लोहा मनवा रहे ये धुरंधर एक ही झटके में धराशायी हो गये और सियासी तारीख पर एक नया अध्याय जुड़ गया.

2003 के विधानसभा चुनाव में हार के बाद दिग्गी राजा ने 10 साल तक चुनाव नहीं लड़ने का अपना वादा तो पूरा किया, लेकिन ये सोचा भी नहीं होगा कि जब दोबारा इस अखाड़े में उतरेंगे तो सियासी करियर की सबसे बड़ी हार मिलेगी. वो भी उस व्यक्ति से जो पहली बार सियासी दंगल में दांव आजमा रहा था. साध्वी प्रज्ञा ने दिग्गी राजा को साढ़े तीन लाख वोटों से हराया है, जो दिग्विजय सिंह की अब तक की सबसे बड़ी हार है.

कुछ ऐसा ही हाल महाराज ज्योतिरादित्य सिंधिया का भी रहा, जहां राजतंत्र के इस झंडाबरदार को लोकतंत्र में पहली बार हार का सामना करना पड़ा. केपी यादन ने सिंधिया के गढ़ में भगवा फहराकर सिंधिया महाराज को संसद से बाहर कर दिया. संसदीय इतिहास में ऐसा पहला मौका होगा, जब देश की सबसे बड़ी पंचायत में सिंधिया परिवार की नुमाइंदगी तक नहीं होगी. हालांकि, राजा और महाराजा ने लोकतंत्र में अपनी हार को जनता का आदेश मानकर स्वीकार भी कर लिया. जिसने ये बता दिया कि लोकतंत्र में जनता का जनादेश ही सर्वोपरि है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details