मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

एमपी में पहले चरण के मतदान के बाद क्या हैं बीजेपी कांग्रेस के दावे

सबसे कम मतदान सीधी संसदीय सीट में 69.45 प्रतिशत हुआ है. छिंदवाड़ा में सबसे ज्यादा 82.00 फीसदी मतदान हुआ है. शहडोल में 74.70 फीसदी, जबलपुर में 69.42 फीसदी,मंडला में 77.45 फीसदी और बालाघाट में 77.02% मतदान हुआ है

By

Published : Apr 30, 2019, 11:48 PM IST

बीजेपी-कांग्रेस के दावे

भोपाल: मध्य प्रदेश में भारी गर्मी के बीच हुए पहले चरण के मतदान का आंकड़ा 65 फीसदी के पार पहुंच गया है. तेज गर्मी की वजह से 60% मतदान को लेकर भी संशय की स्थिति थी, लेकिन लोकतंत्र के महापर्व में प्रदेश के 6 लोकसभा सीट के मतदाताओं ने उत्साह दिखाते हुए 74.82 फ़ीसदी से मतदान किया. सबसे ज्यादा मतदान छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर हुआ है तो सबसे कम मतदान सीधी में हुआ है.

सबसे कम मतदान सीधी संसदीय सीट में 69.45 प्रतिशत हुआ है. छिंदवाड़ा में सबसे ज्यादा 82.00 फीसदी मतदान हुआ है. शहडोल में 74.70 फीसदी, जबलपुर में 69.42 फीसदी,मंडला में 77.45 फीसदी और बालाघाट में 77.02% मतदान हुआ है. मतदान के बाद दोनों प्रमुख बीजेपी और कांग्रेस ने अपनी- अपनी जीत के दावे किए हैं. कांग्रेस का कहना है कि इस बार मतदान दलित आदिवासियों पर अत्याचार, नोटबंदी की पीड़ा और जीएसटी जैसे फरमानों के खिलाफ होगा. बीजेपी का दावा है कि 2014 में उम्मीदों का जनादेश मिला था और 2019 में उम्मीदों को अमलीजामा पहनाने का जनादेश मिलेगा.

एमपी में पहले चरण के मतदान के बाद क्या हैं बीजेपी कांग्रेस के दावे

मतदान को लेकर मध्य प्रदेश प्रदेश कांग्रेस के मीडिया विभाग के उपाध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता ने छह की छह सीट जीतने का दावा किया है. कांग्रेस का कहना है कि पहले मोदी की हवा थी, इस बार मोदी की हवा नहीं है. मोदी सरकार ने अत्याचार किए हैं. इन सीटों में से दो आदिवासी सीटें हैं और एक तीसरी सीट में आदिवासी बड़ी तादाद में हैं. जिस तरह से मोदी सरकार ने भूमि अधिग्रहण कानून में आदिवासियों की जमीन छीनने की कोशिश की. तीन-तीन बार अध्यादेश लाए. हठधर्मिता के साथ आदिवासियों की जमीन छीनने की कोशिश की, लेकिन कांग्रेस के कारण सफल नहीं हो पाए. आखिरकार उन्हें कांग्रेस के भूमि अधिग्रहण कानून को मानना पड़ा.


भूपेंद्र गुप्ता ने कहा कि मोदी सरकार ने देश के लोगों को ठगा है. आज उन्हें नहीं दिखाई दे रहा है, लेकिन जनता को दिखाई दे रहा है कि नोटबंदी की लाइन में कोई अमीर नहीं लगा था. अमीरों की नोट पहले ही बदल चुकी थी. जनता को ऐसा आभास हो चुका है कि अमीरों की नोट घर जाकर बदली गई, लेकिन गरीब तो लाइन में खड़ा होकर मरा. भूपेंद्र गुप्ता ने कहा कि यही वजह है कि पीए मोदी नोटबंदी, जीएसटी के नाम पर वोट नहीं मांग रहे हैं. देश की जनता जानती है और वह अपना फैसला इन ही आधार पर देने वाली है.


बीजेपी के प्रवक्ता मनीष सक्सेना ने कहा है कि जिन 6 सीटों पर जो मतदान हुआ है, उसमें बीजेपी की जीत होने जा रही है. मनीष सक्सेना ने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद में एंट्री करते हुए कहा था कि बीजेपी को उम्मीद का जनादेश मिला है. अब 2019 में जो जनादेश मिलने वाला है, वह इन उम्मीदों को अमलीजामा पहनाने वाला जनादेश रहेगा. मनीष ने कहा कि छिंदवाड़ा पिछली बार छूट गया था, लेकिन कमलनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद जिस विलासिता से शासन चल रहा हैं, उससे जनता का मोह भंग हो चुका है. छिंदवाड़ा में भी इस बार बीजेपी को अच्छा जनादेश मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details