मध्य प्रदेश

madhya pradesh

देश की सबसे स्वच्छ राजधानी बनते ही भोपाल में जश्न का माहौल, अधिकारियों और नेताओं ने जताई खुशी

By

Published : Mar 6, 2019, 2:21 PM IST

Updated : Mar 6, 2019, 4:13 PM IST

भोपाल को देश की सबसे स्वच्छ राजधानी का खिताब मिलते ही भोपाल के लोगों में जश्न का माहौल है. वही इस कामयाबी पर भोपाल नगर निगम के अधिकारियों और नेताओं ने खुशी जाहिर की है.

डिजाइन इमेज

भोपाल। प्रदेश की राजधानी भोपाल को देश की सबसे स्वच्छ राजधानी का अवॉर्ड मिला है. जबकि प्लास्टिक केटेगरी के वेस्ट प्रबंधन में भी भोपाल पहले नंबर पर आया है. साथ देश के सबसे स्वच्छ शहरों में उसे चौथा स्थान मिला है. भोपाल को यह उपलब्धि मिलने पर नगर निगम भोपाल की अपर आयुक्त ने खुशी जाहिर की है.

उन्होंने कहा कि भोपाल को देश की सबसे स्वच्छ राजधानी का आवार्ड मिलना शहर के लिए बड़ी उपलब्धि है. लेकिन कहीं न कहीं कोई कमी रह गई होगी जिसके चलते भोपाल स्वच्छ शहरों की केटेगरी में दूसरे से चौथे स्थान पर पहुंच गया. इस पर बैठकर मंथन किया जाएगा. लेकिन, फिर भी यह भी एक बड़ी उपलब्धि है कि भोपाल देश के टॉप 5 स्वच्छ शहरों में आया है.

वीडियो

स्वच्छता पुरस्कारों की घोषणा के बाद से राजधानी भोपाल में खुशी की लहर दौड़ गई है. भोपाल के पूर्व महापौर और पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने भी भोपाल के शहरवासियों को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि यह सभी के प्रयासों का नतीजा है कि भोपाल को देश की सबसे स्वच्छ राजधानी होने का गौरव प्राप्त हुआ है. उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच का नतीजा है कि आज मध्यप्रदेश ही नहीं बल्कि पूरा देश स्वच्छता की तरफ ध्यान दे रहा है.

बता दे केंद्र की मोदी सरकार हर साल देश के स्वच्छ शहरों का सर्वेक्षण करवाकर अवॉर्ड देती है. पिछले तीन साल से लगातार मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर पहले पायदान पर बना हुआ है. पिछले दो बार से राजधानी भोपाल दूसरे नंबर पर थी लेकिन इस बार चौथे नंबर पर खिसक गई है. हालांकि यह भी पहली बार है जब भोपाल को देश की तमाम राजधानियों में स्वच्छता में पहला अवार्ड मिला है.

Last Updated : Mar 6, 2019, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details