मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

महाशिवरात्रि: कहीं पार्थिव शिवलिंग का निर्माण, तो कहीं विदेशी भक्तों ने लगाए ऊँ नम: शिवाय के जयकारे

जिले में महाशिवरात्रि के मौके पर गोपालनगर सप्तश्रृंगी माता मंदिर में अखिल विश्व गायत्री परिवार और सूर्यवंशी क्षत्रीय महिला मंडल के संयुक्त तत्वावधान में 11 हजार पार्थिव शिवलिंग निर्माण किए गए. वहीं हरदा के शिवालयों में भी आज तड़के से भक्तों का तांता लगा रहा. जहां हरदावासियों के साथ-साथ विदेशी भक्त भी भगवान शिव की भक्ति में लीन नजर आए.

By

Published : Mar 4, 2019, 3:15 PM IST

BURHANPUR

बुरहानपुर/हरदा। जिले में महाशिवरात्रि के मौके पर गोपालनगर सप्तश्रृंगी माता मंदिर में अखिल विश्व गायत्री परिवार और सूर्यवंशी क्षत्रीय महिला मंडल के संयुक्त तत्वावधान में 11 हजार पार्थिव शिवलिंग निर्माण किए गए. वहीं हरदा के शिवालयों में भी आज तड़के से भक्तों का तांता लगा रहा. जहां हरदावासियों के साथ-साथ विदेशी भक्त भी भगवान शिव की भक्ति में लीन नजर आए.

बुरहानपुर में पार्थिव शिवलिंग का निर्माण

जिले में अखिल विश्व गायत्री परिवार और सूर्यवंशी क्षत्रीय महिला मंडल ने पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्ष गंगा अभियान के तहत मिट्टी से 11 हजार पार्थिव शिवलिंग बनाए हैं. जिसके अंदर बेलपत्र के बीज रखे गए हैं. इन्हें नदी में विसर्जित न करते हुए सतपुड़ा की पहाड़ी में वृक्षारोपण के लिए खोदे गए गड्ढों में रोपा जाएगा. जिससे यह बेलपत्र के बीज अंकुरित होने लगेंगे और बेलपत्र के पेड़ के रूप धारण करने के बाद हरियाली और छाया देने लगेंगे.

BURHANPUR

हरदा में विदेशी सैलानियों ने लगाए ऊँ नम: शिवाय के जयकारे

हरदा में अजनाल नदी के तट पर स्थित भगवान गुप्तेश्वर के मंदिर में ब्रह्म मुहूर्त में 11 पंडितों के द्वारा भगवान शिव का विधि-विधान से अभिषेक किया गया. वहीं मंडी के पंच पिलेश्वर मंदिर में भी आकर्षक श्रृंगार किया गया है. गुप्तेश्वर मन्दिर समिति के द्वारा मंदिर से आज भव्य बारात निकाली गई. इसके साथ ही गुप्तेश्वर मंदिर में विदेशी सैलानियों ने भी ॐ नमः शिवाय के जयकारे लगाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details