मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Burhanpur Leopard Death: बुरहानपुर में चिड़ियापानी के जंगल में मिला तेंदुए का सड़ा-गला शव, जांच में जुटा वन विभाग

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 4, 2023, 10:17 AM IST

बुरहानपुर जिले के नेपानगर वनपरिक्षेत्र के चिड़ियापानी ने तेंदुए का सड़ा गला शव मिलने से हडकंप मच गया. वन विभाग ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

burhanpur leopard Dead body found
तेंदुए का शव बरामद

बुरहानपुर। जिले में नेपानगर वनपरिक्षेत्र के चिड़ियापानी के जंगल में तेंदुए का शव संदिग्ध अवस्था में मिला हैं. रविवार को ग्रामीणों ने वन विभाग को वन्य प्राणी के शव दिखाई देने की सूचना दी. तेंदूए का शव मिलने के बाद वन विभाग के आला अधिकारियों में हड़कंप मच गया है. सूचना के बाद नेपानगर वनपरिक्षेत्र के अधिकारी और कर्मचारी घटना स्थल पर पहुंचे और मामले की जांच शुरु कर दी है.

क्षत-विक्षत अवस्था में मिला शव: वनमंडलाधिकारी विजयसिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि ''विभाग को नेपानगर वन परिक्षेत्र में एक मृत तेंदूआ पाए जाने की सूचना मिली थी. इसके बाद वनपरिक्षेत्राधिकारी सहित अन्य वन कर्मचारी घटना स्थल पर पहुंच गए. वन्यप्राणी संरक्षण को ध्यान में रखते हुए घटना स्थल पर डॉग स्क्वॉड को बुलवाकर सूक्ष्मता से जांच की गई.'' सूत्रों के मुताबिक जंगल में मिले तेंदुए का शव क्षत-विक्षत अवस्था में था, उसके शरीर में कीड़े पड़ गए थे. फिलहाल वन विभाग द्वारा जांच की जा रही है. डॉक्टरों को मौजूदगी में तेंदुए के शव का पोस्टमार्टम कराया जाएगा. पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही तेंदुए की मौत के कारणों की स्थिति साफ हो पाएंगी.

तेंदुए का शव बरामद

Also Read:

नेपानगर में तेंदुए का मूवमेंट: बता दें कि इससे पहले नेपानगर क्षेत्र में कई बार तेंदुआ दिखाई देने की खबरे सामने आ चुकी हैं. भातखेड़ा गांव में आशीष महाराज के बाड़े में तेंदुए ने मवेशी का शिकार किया था. इसके बाद नेपानगर नर्सरी के ब्रांडलीवाल पर तेंदुआ सुस्ताता नजर आया था. एक बार फिर नेपानगर कागज कारखाने के गेट पर भी तेंदुआ दिखा था. इसके बाद वन विभाग ने तेंदुए को पकड़ने के लिए पिंजरा भी लगाया था, लेकिन तेंदुआ पकड़ा नही जा सका.

ABOUT THE AUTHOR

...view details