मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

पर्यटन विभाग की हेरिटेज सर्किट कार्ययोजना में बुरहानपुर को मिली जगह

मप्र पर्यटन बोर्ड द्वारा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही हेरिटेज सर्किट कार्ययोजना में बुरहानपुर को भी शामिल किया गया है.

By

Published : Jul 1, 2020, 11:00 AM IST

Burhanpur
Burhanpur

बुरहानपुर। ऐतिहासिक धरोहरों को अपने आप में संजोए बुरहानपुर जिला अब हेरिटेज सर्किट से जुड़ने जा रहा है. दरअसल मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2020-21 की कार्य योजना में बुरहानपुर को शामिल किया है, जिससे धरोहरों के संरक्षण, सौंदर्यीकरण, पर्यटन विकास की दिशा में और अधिक कार्य हो पाएंगे, इसके तहत पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, साथ ही रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे.

मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ऐतिहासिक शहर बुरहानपुर को हेरिटेज सर्किट कार्ययोजना में शामिल किया है. बता दें कि, प्रदेश में कार्य योजना को प्रथम स्थान मिला है, यह कार्य योजना 10 महीने में बनाई गई है, इतिहासकारों की मांग है कि, जल्द इस पर काम शुरू होना चाहिए, ताकि बुरहानपुर को विश्व पटल पर पहचान मिल पाए.

गौरतलब है कि, बुरहानपुर जिले में सैकड़ों साल पुरानी धरोहरें हैं, जो लगातार अनदेखी के चलते बदहाल और जर्जर हो चुकी हैं, अब ये कार्ययोजना बनी है, तो निश्चित ही पर्यटन को विकसित किया जाएगा, जिससे पर्यटन को बढ़ावा और लोगों को रोजगार मिलेंगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details