मध्य प्रदेश

madhya pradesh

प्रदेश की पहली स्मार्ट सड़क के लिए अभी और करना होगा इंतजार, 2 साल से हो रही सिर्फ राजनीति

By

Published : Dec 7, 2019, 7:07 PM IST

राजधानी में बन रही प्रदेश की पहली स्मार्ट सड़क का इंतजार लंबा हो रहा है. 30 करोड़ की लागत से बन रही इस सड़क पर सियासी परतें भी चढ़ी हुई हैं. भूमि पूजन के वक्त इसे पूरा करने की मियाद 9 महीने तय की गई थी, लेकिन 2 साल बाद भी आज तक इसका काम पूरा नहीं हो सका है.

will have to wait for the first smart road in Bhopal
पहली स्मार्ट सड़क का इंतजार और लंबा

भोपाल। राजधानी में बन रही प्रदेश की पहली स्मार्ट सड़क के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा. 30 करोड़ की लागत से बन रही इस सड़क में कई सियासी परतें चढ़ी हुई हैं. भूमि पूजन के वक्त इसके बनने की मियाद 9 महीने तय की गई थी लेकिन आज दो साल बाद भी इस सड़क का लोकार्पण नहीं हो पाया है. इस सड़क का भूमि पूजन 25 दिसंबर 2016 को तत्कालीन सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किया था.

पहली स्मार्ट सड़क का इंतजार और लंबा

कांग्रेस बीजेपी का आरोप- प्रत्यारोप
सड़क के उद्घाटन में देरी के बारे में महापौर आलोक शर्मा का कहना है कि इसके लिए कांग्रेस सरकार साथ ही कांग्रेस के स्थानीय नेता जिम्मेदार हैं. वहीं कांग्रेस पार्षद रईसा मलिक ने कहा कि अलोक शर्मा कांग्रेस को बदनाम करने की साजिश कर रहे हैं, उनमें इच्छा शक्ति की कमी है, अभी तक उनकी सरकार थी अगर बनाना होता तो बना लिए होते.

वहीं भोपाल स्मार्ट सिटी एक्सक्यूटिव डायरेक्टर विजय दत्ता की मानें तो स्मार्ट सड़क का 90 फीसदी से ज्यादा का काम पूरा हो चुका है. करीब 50 दिन बाद शहरवासियों को इसकी सौगात मिल जाएगी. बारिश के कारण निर्माण कार्य में दिक्कतें आने से लोकार्पण में देरी हुई है.

कहां हो रहा है स्मार्ट सड़क का निर्माण
पॉलिटेक्निक चौराहे से भारत माता चौराहे तक 2.7 किलोमीटर लंबी और 30 मीटर चौड़ी स्मार्ट सड़क का निर्माण 30 करोड़ रुपए की लागत से किया जा रहा है. स्मार्ट सड़क से ट्रैफिक शुरू होते ही न्यू मार्केट का ट्रैफिक प्रेशर कम होगा. पॉलिटेक्निक चौराहे से भारत माता चौराहे तक आने में स्मार्ट सिटी स्मार्ट रोड से अधिकतम 10 मिनट का समय लगेगा जबकि अभी रोशनपुरा चौराहा न्यू मार्केट के रास्ते आने जाने पर औसत आधा घंटे का है.

स्मार्ट सड़क के ये हैं स्मार्ट फीचर

  • वाई-फाई के साथ सड़क के दोनों तरफ एक-एक मीटर का ग्रीन स्पेस एरिया होगा
  • बिजली सप्लाई अंडरग्राउंड वायर से होगी.
  • स्मार्ट रोड पर लगी स्ट्रीट लाइट रिमोट से बंद और चालू होंगी.
  • ट्रैफिक जाम और इमरजेंसी में ट्रैफिक डायवर्जन की जानकारी स्मार्ट पोल पर लगे अनाउंसमेंट सिस्टम से मिलेगी
  • स्मार्टफोन में रियल टाइम एयर पोल्यूशन मापने के लिए सेंसर
  • ट्रैफिक मिगरानी के लिए कैमरे लगाए जाएंगे.
  • सड़क के दोनों ओर ढाई- ढाई मीटर चौड़ी यूटिलिटी डक्ट बनाई गई है.
  • सड़क के दोनों तरफ पानी निकासी के लिए स्ट्रांग ड्रेनेज वाटर टनल बनाई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details