मध्य प्रदेश

madhya pradesh

WhatsApp के करोड़ों यूजर्स को राहत, भोपाल, इंदौर समेत सभी शहरों में WhatsApp शुरु, डेढ घंटे बंद रहा ऐप

By

Published : Oct 25, 2022, 1:25 PM IST

Updated : Oct 25, 2022, 2:47 PM IST

सबसे लोकप्रिय मेसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp की सेवाएं अचानक भारत में डाउन हो गई थी. इस सेवा के बंद होने से लाखों की संख्या में यूजर्स एक दूसरे को मैसेज नहीं भेज पा रहे थे. लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा था. WhatsApp डाउन हो जाने के कारण भारत में कई लोग इसको एक्सेस नहीं कर पा रहे थे. परेशानी से जूझ रहे लोगों ने अब ट्विटर पर मोर्चा खोल दिया था. WhatsApp डाउन होने की शिकायत लोग ट्विटर पर करने लगे मगर अब करीब 2 घंटे के आउटेज के बाद इस मशहूर चैटिंग ऐप की सर्विस सामन्य रुप से काम करने लगी है.

whatsapp down in india
ह्वाट्सऐप की सेवा बंद

भोपाल।दुनिया की सबसे लोकप्रिय मोबाइल और वेब मैसेजिंस सर्विस WhatsApp की सेवाएं भारत के सभी राज्यों में एक झटके में डाउन हो गई थी. लोगों को इससे भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. इस सेवा के बंद होने से मध्य प्रदेश में लाखों तो देश के अधिकांश राज्यों को मिलाकार करोड़ों की संख्या में यूजर्स को इंस्टेंट मैसेजिंग में भारी दिक्कतें आ रही थी (WhatsApp Down in india). लोग एक दूसरे को मैसेज नहीं भेज पा रहे. उन्हें बार बार मैसेज फेल्ड की परेशानी का सामना करना पड़ा. WhatsApp डाउन हो जाने के कारण भारत में कई लोग इसको एक्सेस नहीं कर पाए. एमपी में परेशानी से जूझ रहे लोगों ने ट्विटर पर मोर्चा खोल दिया था तो अब इसकी सर्विस सामान्य होने की जानकारी मैसेजिंग ऐप पर अपने फ्रेंड्स और परिजन को मैसेज भेजकर दे रहे हैं. WhatsApp डाउन होने की शिकायत लोगों ने सबसे ज्यादा ट्विटर पर की.

क्यों हुआ WhatsApp डाउन:व्हाट्सऐप के डाउन होने के पीछे कारण सर्वर में आई समस्या थी. इसकी वजह से वेब सर्विस भी बुरी तरह प्रभावित हुआ. मगर ये माना जा रहा है कि आज जितनी देर भी सर्वर डाउन रहेगा एस मैसेजिंग ऐप को उतनी भारी चपत रेवेन्यू में भी लगेगी. दुनिया भर के लोग लोकप्रिय चैट ऐप व्हाट्सएप पर संदेश भेजने और प्राप्त करने में समस्याओं की रिपोर्ट कर रहे थे, हालांकि मेटा के स्वामित्व वाली इस कंपनी के इंजीनियर्स लगातार इसे ठीक करने में लगे थे. डाउनडेटेक्टर (Downdetector) के अनुसार, जो आउटेज रिपोर्ट को ट्रैक करता है, लोगों ने लगभग 3 बजे EDT के आसपास समस्याओं की रिपोर्ट करना शुरू किया. भारत में समस्या की शुरुआत दोपहर 12 बजे के हुई.

WhatsApp का आधिकारिक बयान क्या है: व्हाट्सएप के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी इस बात से अवगत है कि कुछ लोगों को संदेश भेजने में परेशानी हो रही है और जल्द से जल्द सेवा बहाल करने के लिए काम कर रही है. मेटा, जिसे पहले फेसबुक के नाम से जाना जाता था, ने 2014 में व्हाट्सएप खरीदा था. यह विशेष रूप से अमेरिका के बाहर बेतहाशा लोकप्रिय है, जहां कई लोग इसे रोजमर्रा के संचार के लिए उपयोग करते हैं. (when Meta Facebook bought WhatsApp)

6 घंटे बंद रहा FB, Insta, Whatsapp तो जुकरबर्ग को लगी 52,000 करोड़ की चपत, जानिये इसकी वजह

लोग यहां कर रहे हैं शिकायत:लोग बार बार अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस के जरिए इस बात की जानकारी साझा कर रहे थे कि फेसबुक यानि मेटा के स्वामित्व वाली वाट्सऐप में दिक्कतें आ रही हैं और वो कोई भी मैसेज किसी को भी नहीं भेज पा रहे. शुरुआत में लोगों को लगा कि यह किसी किस्म का इंटरनेट ग्लिच है. क्योंकि दिक्कतों के साथ ही बार बार Check Your Internet Connection का मैसेज आ रहा था. लोगों ने बार-बार फोन स्विच ऑफ और ऑन किया. कुछ लोगों ने तो इन ऐप्स को दोबारा डाउनलोड करने की कोशिश की. बाद में कंपनी की ओर से जानकारी आई की भारत में समस्या के चलते सर्विस में दिक्कतें हैं. (WhatsApp Web Down in India)

Last Updated : Oct 25, 2022, 2:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details