मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

Weather Update: एमपी-गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी, यूपी-राजस्थान में बदल रही मौसम की 'चाल'

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार गुजरात (Gujarat), पश्चिम बंगाल (West Bengal), मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh), छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सहित कई राज्यों में मंगलवार को भारी बारिश हुई. 16 सितंबर से हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश की गतिविधियां बढ़ने का अनुमान है, जबकि गुजरात मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में आज भारी बारिश की चेतावनी (Heavy Rain Alert) जारी की है, गुजरात में तो रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया गया है. अगले 3-4 दिनों में देश के कम से कम 4 राज्यों में भारी बारिश की संभावना है.

By

Published : Sep 15, 2021, 7:38 AM IST

India Meteorological Department
भारत मौसम विज्ञान विभाग

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने गुजरात में बुधवार को (Weather Update) बारिश का रेड अलर्ट (Red Alert) जारी कर दिया गया है क्योंकि अगले दो से तीन दिनों में राज्य के कई हिस्सों में भारी से बेहद भारी बारिश (Heavy Rain Alert) होने की संभावना है. मानसून पश्चिमी तट पर अपने अंतिम चरण में है. सोमवार को जामनगर और राजकोट में बारिश के बाद, मंगलवार को जूनागढ़ की बारी थी कि पूरे जिले में लगभग 100 मिमी से 150 मिमी से अधिक बारिश हुई है.

बारिश के बाद भरा पानी

सितंबर में बारिश का सितम! फिर झूम के बरसने को बेताब हैं बदरा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, जूनागढ़ में छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के साथ छिटपुट अत्यधिक भारी बारिश जारी रहेगी. दक्षिण गुजरात (South Gujrat) के सूरत, डांग, नवसारी, वलसाड, तापी जिलों के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेश दमन, और दादरा और नगर हवेली और राजकोट जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार को सौराष्ट्र में अमरेली, भावनगर, गिर-सोमनाथ और केंद्र शासित प्रदेश दीव में भारी बारिश की संभावना है.

भारी बारिश की भविष्यवाणी को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (National Disaster Response Force) ने कुल 15 टीमों को तैनात किया है. जामनगर (Jamnagar) और राजकोट (Rajkot) में दो-दो टीमें और वलसाड, सूरत, नवसारी, गिर-सोमनाथ, अमरेली, भावनगर, जूनागढ़, बोटाद और मोरबी में एक-एक टीमें तैनात की गई हैं। गांधीनगर और वडोदरा में एक-एक टीम को रिजर्व में रखा गया है. मंगलवार को स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन कंट्रोल में वेदर वॉच ग्रुप की बैठक में कृषि विभाग ने कहा कि 82.83 लाख हेक्टेयर में बुवाई की गई है, जो खरीफ फसल की बुवाई के तीन साल के औसत का 96.82 प्रतिशत है.

बारिश से बचती युवतियां

वहीं मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में तेज बारिश का दौर जारी है, आने वाले 24 घंटे मध्यप्रदेश के लिए भारी साबित हो सकते हैं, अति भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है. उड़ीसा (Odisha) के ऊपर बने सिस्टम मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में तेजी से सक्रिय हो रहे हैं, जिनके देर रात तक निम्न दबाव क्षेत्र में परिवर्तन होने के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं, मौसम वैज्ञानिकों ने छत्तीसगढ़ से लगे हुए जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने हैवी से हैवी रेनफॉल का फोरकास्ट देर रात और आज सुबह के लिए जारी किया है, जिसमें सीधी, सिंगरौली, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, डिंडौरी, मंडला और बालाघाट में तेज बारिश जारी है, जो आने वाले 24 घंटे तक जारी रहेगी. आपदा प्रबंधन विभाग सभी आपदा से जुड़ी एजेंसियों को अलर्ट पर रहने का निर्देश जारी किया है, वहीं गृह मंत्रालय भी लगातार इन जिलों में नजर बनाए हुए हैं, इन जिलों के सभी कलेक्टरों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं.

मौसम का बदला मिजाज

मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश ने बताया कि रात में सिस्टम (Weather System) कमजोर हो गया है, जिसके बाद भी बारिश का दौर जारी रहेगा, लेकिन जो भारी से अति भारी बारिश का अनुमान है, उसमें राहत मिल सकती है. बीती रात 9:00 बजे तक जारी हुए वेबकास्ट के अनुसार अति भारी बारिश होशंगाबाद, बैतूल, देवास, खंडवा, हरदा, बुरहानपुर, इंदौर, खरगोन, अलीराजपुर, बड़वानी, झाबुआ, सिवनी और बालाघाट में होने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मिले आंकड़ों के अनुसार शाम तक इंदौर में 18 मिलीमीटर, धार में 16 मिलीमीटर, रतलाम में 10 मिलीमीटर, पचमढ़ी में 7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, इन सभी क्षेत्रों में लगातार बारिश हो रही है, अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details